script45 डिग्री पर तप रहा बुंदेलखंड का यह शहर, दस साल में सबसे ज्यादा गर्मी | This city of Bundelkhand, which is 45 degrees temperature | Patrika News

45 डिग्री पर तप रहा बुंदेलखंड का यह शहर, दस साल में सबसे ज्यादा गर्मी

locationसागरPublished: May 13, 2018 04:43:49 pm

गर्मी अब पूरे जोर पर है। तापमान दिनोंदिन चढ़ता जा रहा है।

This city of Bundelkhand, which is 45 degrees temperature

This city of Bundelkhand, which is 45 degrees temperature

सागर. गर्मी अब पूरे जोर पर है। तापमान दिनोंदिन चढ़ता जा रहा है। शनिवार को शहर में लू का प्रकोप रहा और पारा सामान्य से ४ डिग्री अधिक ४४.९ डिग्री दर्ज किया। इसी के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन शनिवार रहा और पिछले दस साल का रिकार्ड भी टूट गया। शनिवार को सुबह ७ बजे से तपिश का अहसास होने लगा था। दिन चढऩे के साथ ही धूप भी सताने लगी। सुबह ११ बजे तापमान ४२ डिग्री के पार पहुंच गया था।
शनिवार को न्यूनतम तापमान २७.० डिग्री रहा। दिनभर लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। घरों में हालत यह थी कि कूलर भी राहत नहीं दे पा रहे थे। कमरों में उमस, चिपचिपी गर्मी महसूस हो रही थी।
और बढ़ेगा पारा
राजस्थान से आ रही गर्म हवा की वजह से तापमान बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान ४५ डिग्री सेल्सियस पर पहुंचेगा। रात का तापमान २८ से ३१ डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है।
सुबह से शाम तमतमाता रहा सूरज
५.३० बजे २९.८
८. ३० बजे ३४.४
११.३० बजे ४२.४
०२.३० बजे ४३.६
०५.३० बजे ४०.८

ग्राम में गहराया जलसंकट
खैराना. ‘रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून, पानी गए न ऊबरे, मोती, मानुष चूनÓ कवि रहीम की यह पंक्तियां ग्राम खैराना में गहराए जलसंकट को बयां कर रही हैं। ग्राम में स्थित जलस्रोत सूख गए हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पानी की व्यवस्था करने के लिए दूर-दूर से करना पड़ रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि जलसंकट गहराने के बाद भी जिम्मेदार अफसरों द्वारा लगातार अनदेखी की जा रही है। लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। मुख्य बस स्टैंड पर लगा हैंडपंप विगत कई दिनों से बिगड़ा है। जिसकी शिकायत अमर सिंह ठाकुर, बालक विश्वकर्मा, सीताराम प्रजापति, रोहित प्रजापति, अभय सिंह ठाकुर, गोविंद, राजेश ठाकुर, गोपाल रैकवार एवं धर्मेंद्र पटेल द्वारा 181 पर दर्ज कराने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इन्होंने समस्या हल कराने की मंाग की है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि पानी की समस्या को हल नहीं कराया गया तो आंदोलन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो