आइआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर मिलेगी यह सुविधा, पढ़ें खबर

आइआरसीटीसी की साइड पर केवल एक क्लिक पर मिल रही खाली सीटों की जानकारी

By: anuj hazari

Published: 07 Mar 2021, 07:04 PM IST

बीना. आइआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकट कैंसिल करने पर 24 घंटे में रुपए वापस मिलेंगे। यह रुपए सीधे यात्रियों के खाते में भेजे जाएंगे। आइआरसीटीसी ने ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले यात्रियों को यह सुविधा देनी शुरू कर दी है। 24 घंटे में रुपए रिफंड पाने के लिए यात्रियों को आइआरसीटीसी के पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना होगा। पहले टिकट के रिफंड में तीन से चार वर्किंग-डे का समय लगता था।
वेबसाइट अपडेट होने से बच रहा समय
आइआरसीटीसी की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा में टिकट बुक कराने में समय की बचत हो रही है। बुकिंग करने पर अब यात्रियों को खाली सीटों की जानकारी अलग से नहीं करनी पड़ेगी। अब वेबसाइट खोलते ही खाली और भरी सीटों का विवरण स्क्रीन पर ही आ जाता है। अधिकारियों ने बताया कि पहले यात्रियों को सीटों की जानकारी के लिए समय खराब होता था। आइआरसीटीसी ने टेलीमार्केटिंग की तरह ही वेबसाइट से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों का रिकॉर्ड रखना शुरू किया है। इससे बुकिंग करते समय यात्रियों को दोबारा अपना पूरा विवरण भरने की आवश्यकता नहीं रहती।
लाइन में लगकर नहीं होना पड़ रहा परेशान
ऑनलाइन टिकट बुक करने पर सबसे पहले तो यात्रियों को तुरंत की खाली व भरी सीटों की सटीक जानकारी मिल जाती है तो वहीं दूसरी ओर उन्हें रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर लाइन में लगकर परेशान नहीं होना पड़ता है। वर्तमान में इसका असर भी टिकट काउंटर पर दिखने लगा है, जहां पर पहले की तरह भीड़ नहीं रहती है। केवल तत्काल टिकट के समय ही काउंटर पर भीड़ जमा होती है।

anuj hazari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned