यह स्कूल नहीं दे रहा कलेक्टर के आदेश को तवज्जो, बच्चे हो रहे परेशान

दोपहर में छुट्टी होने से विद्यार्थी पड़ रहे बीमार

By: anuj hazari

Published: 25 Apr 2018, 09:00 AM IST

बीना. दिनों दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है बावजूद इसके स्कूलों की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। कुछ ऐसा ही शहर केन्द्रीय विद्यालय स्कूल में देखने को मिल रहा है, जहां पर कलेक्टर के बारह बजे तक हर हाल में स्कूल की छुट्टी करने के आदेश को दरकिनार करके दोपहर डेढ़ बजे तक स्कूल लगाई जा रही है।
स्कूल की दोपहर में छुट्टी होने के कारण छोटे-छोटे बच्चे धूप में तपते रहते हैं, लेकिन इन मासूमों की सुनने वाला कोई नहीं हैं। अभिभावक भी डर के कारण इसकी शिकायत नहीं करते हैं, लेकिन स्कूल की मनमानी किसी की जान की दुश्मन न बन जाए। क्योंकि जिस तपती धूप में सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा छा जाता है उस समय केन्द्रीय विद्यालय की छुट्टी की जा रही है। गौरतबल है कि गर्मी को देखते हुए लोगों की मांग पर कलेक्टर ने सभी स्कूलों का समय दोपहर बारह बजे कर दिया था। जिसका पालन सभी स्कूल कर रहे हैं, लेकिन केन्द्रीय विद्यालय की मनमानी बच्चों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रही है। नए सत्र के शुरू होने के बाद बच्चों के लिए गर्मी में स्कूल लगना किसी आफत से कम नहीं है। जबकि भीषण गर्मी में स्कूल में भी बच्चों की हालत खराब हो रही है। जहां एक ओर अभी तक स्कूलों की छुट्टी हो जानी थी वहां दोपहर तक स्कूल लगाया जा रहा है।
पंखें फेंक रहे गर्म हवा
स्कूल में लगे पंखें गर्म हवा फेंक रहे हैं। जहां घरों में लोगों को एसी व कूलर की हवा के बाद भी सुकून नहीं मिल रहा है वहां पंखों की गर्म हवा से बच्चों का क्या हाल हो रहा होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके बाद घर जाते समय गर्म हवा के थपेड़ों से हालत खराब हो रही है।
बच्चे पड़ रहे बीमार
दोपहर में छुट्टी होने के कारण विद्यार्थी बीमार पड़ रहे हैं। अभिभावकों ने बताया कि किसी को उल्टी तो कोई लग रही है, जिससे अभिभावकों के लिए उनके स्वास्थ्य की चिंता सताने लगी है। इसके बाद भी अभिभावक मजबूरी में बच्चों को स्कूल भेज रहे हैं।

anuj hazari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned