scriptइस वर्ष बीना नदी है लबालब, पंप हाउस के तीनों पाइप पानी में डूबे | This year the Bina River is full | Patrika News

इस वर्ष बीना नदी है लबालब, पंप हाउस के तीनों पाइप पानी में डूबे

locationसागरPublished: Jun 01, 2020 09:11:52 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

हर दिन शहर में सप्लाई हो रहा 83 लाख लीटर पानी

This year the Bina River is full

This year the Bina River is full

बीना. पिछले वर्ष हुई अच्छी बारिश और इस वर्ष लॉकडाउन में रेलवे स्टेशन पर पानी की खपत कम होने के कारण बीना नदी लबालब भरी हुई है। पिछले वर्ष जहां जून माह में पंप हाउस का दूसरा पाइप ऊपर नजर आने लगा था, वहीं इस वर्ष पहला पाइप भी ऊपर नहीं आया है।
वर्तमान में नदी से हर दिन करीब 83 लाख लीटर पानी की सप्लाई हो रही है। गर्मी में करीब 10 लाख लीटर पानी की खपत बढ़ गई है। इसके बाद भी नदी में पानी पर्याप्त है और यदि पूरे जून माह में भी बारिश नहीं होती है तब भी शहर में पानी की कमी नहीं आएगी। नगरपालिका के फिल्टर इंचार्ज केदार, मनोज पटेल ने बताया कि पिछले वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष नदी में पर्याप्त पानी है। छपरेट घाट तक अभी पानी भरा हुआ है। छपरेट घाट पर लगे गेट आधे से ज्यादा डूबे हुए हैं। गौरतलब है छपरेट घाट पर नदी अक्टूबर माह से ही सूखने लगती थी, लेकिन इस वर्ष अभी तक वहां आधे से ज्यादा गेट पानी में डूबे हुए हैं। बारिश के पहले डेम के यह गेट खोल दिए जाएंगे, जिससे नदी में बाढ़ की स्थिति होने पर डेम को क्षति न पहुंचे।
सिंचाई से भी हो जाती थी नदी खाली
किसानों द्वारा नदी के पानी से सिंचाई की जाती है, लेकिन इस वर्ष फसलों के समय बीच-बीच में हुई बारिश के कारण किसानों ने सिंचाई भी कम की है। साथ ही सिंचाई रोकने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो