script

नौरादेही का राजा किशन तीन दिन से गायब, अधिकारियों की उड़ी नींद

locationसागरPublished: Oct 15, 2019 10:31:17 pm

कॉलर आइडी लगी होने के बाद भी अमले को नहीं मिल रहा बाघ, हाथी से बाघ की तलाश में मशक्कत कर रहा अभयारण अमला

नौरादेही का राजा किशन तीन दिन से गायब, अधिकारियों की उड़ी नींद

नौरादेही का राजा किशन तीन दिन से गायब, अधिकारियों की उड़ी नींद

सागर. नौरादेही अभयारण का राजा किशन (बाघ) तीन दिन से गायब है। कॉलर आइडी से अब जो भी लोकेशन मिली हैं, उनको ट्रेस करने के लिए गया अमला खाली हाथ ही लौटा। अब हाथी से इसकी तलाश की जा रही है। गौरतलब है कि किशन नामक इस बाघ को बांधवगढ़ नेशनल पार्क से रेस्क्यू करके नौरादेही अभयारण लाया गया था। इसी से पांच माह पहले एक बाघिन को तीन शावक हुए हैं। लेकिन तीन दिन से किशन के नजर नहीं आने से वन अफसरों की नींद उड़ी हुई है। बाघ की तलाश के लिए अलग-अलग टीमें गठित कर पूरे अमले को सर्चिंग में लगा दिया है। अधिकारियों के निर्देश के बाद से टीमें दिन-रात घूमकर बाघ की तलाश की मशक्कत में जुटी हुई हैं। अफसर बाघ के गुम होने से इंकार करते हुए अभयारण में ही होने की बात कह रहे हैं। लेकिन तलाशी अभियान में अभी तक सफलता नहीं मिलने से चिंता बढ़ गई है।

कॉलर आइडी के सिग्नल से नहीं मिली मदद
बताया गया है कि बाघ किशन को कॉलर आइडी लगाई गई थी। जिससे सिग्नल तो मिल रहे हैं। लेकिन, लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है। सूत्रों ने बताया कि सिग्नल को फॉलो करते हुए कुछ जगहों पर हाथी सवार दल गया था। लेकिन बाघ नजर नहीं आया। ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि कहीं जंगल में बाघ के गले से कॉलर आइडी किसी पेड़ पर उलझ तो नहीं गई है। ऐसा पहले राधा बाघिन के साथ हो चुका है।

पहले भी हो चुकी एेसी घटना
बांधवगढ़ से लाए बाघ को 29 अप्रैल 2018 को नौरादेही अभयारण्य लाकर वन विभाग द्वारा तैयार किए बाड़े में छोड़ दिया गया। लेकिन यहां पर वह एक दिन भी नहीं रुका और बाड़े की जाली तोड़ जंगल में भाग गया। इसके बाद बीते एक-डेढ़ साल में करीब दो से तीन बार बाघ के गुम होने की जानकारी लगी है, हालांकि कॉलर आइडी से मिले सिग्नल की मदद से पिछले दफा बाघ को ढूढ लिया गया था।

अभयारण में ही है
बाघ किशन के गुम होने की कोई बात ही नहीं है। वह अभयारण में ही है। लगातार मानीटरिंग की जा रही है।
नवीन गर्गए डीएफओ नौरादेही

ट्रेंडिंग वीडियो