script6 माह से नहीं चली तीर्थदर्शन योजना की ट्रेन | Tirthanshan Yojana train not running form 6 months | Patrika News

6 माह से नहीं चली तीर्थदर्शन योजना की ट्रेन

locationसागरPublished: Jul 17, 2019 09:18:41 pm

कुंभ मेले के बाद तीर्थ दर्शन योजना के तहत नहीं चली ट्रेन- सत्ता में आई कांग्रेस ने बजट में भी की कटौति, शासन के निर्देश के बाद चलेगी टे्रन, सागर सहित प्रदेश भर के श्रद्धालु प्रभावित

anandpur sahib

anandpur sahib

सागर. प्रदेश में सरकार बदलने के बाद मुख्मंत्री तीर्थ दर्शन योजना अनौपचारिक रुप से लगभग बंद हो गई है। कांग्रेस सरकार आने के बाद वर्ष 2019 में महज महाकुंभ मेले में प्रयागराज जाने के लिए ही ट्रेन चलाई गई है। भाजपा सरकार में मशहूर हुई इस योजना का बजट भी प्रदेश में कम कर दिया है, इसी वजह से योजना के तहत पिछले आठ माह से विभिन्न तीर्थ स्थलों के लिए ट्रेन रवाना नहीं हो सकी हैं। ट्रेन बंद होने से जिले के श्रद्धालु प्रभावित हुए हैं। इधर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि, योजना बंद नहीं हुई जल्द ही शासन के निर्देश पर यहां के श्रद्धालुओं को तीर्थ दर्शन कराए जाएंगे।

कांग्रेस सरकार ने की बजट में कटौति

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दूसरे कार्यकाल में सितंबर 2012 में आरंभ हुई योजना का क्रियान्वयन धार्मिक न्यास एवं धमस्व विभाग करता है। इस योजना का लाभ भाजपा को 2013 के चुनाव में भी मिला मिला था, साथ ही सागर जिला सहित प्रदेश भर के लाखों श्रद्धालु भी लाभान्वित हुए थे। सूत्रों के मुताबिक पूर्व की सरकार ने इस योजना के लिए 6 सौ करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था। 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई कांग्रेस ने योजना को बंद तो नहीं किया लेकिन बजट में कमी कर दी। प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले के बाद अब तक कोई ट्रेन नहीं चलाई गई है। योजना के तहत 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों तथा दिव्यांगों को योजना का लाभ मिलता था।

इन तीर्थ स्थलों का है प्रावधान

योजना के तहत बद्रीनाथ, केदारनाथ, जगन्नाथपुरी, द्वारिका, हरिद्वार, अमरनाथ, वैष्णोदेवी, शिर्डीए तिरुपति, अजमेर शरीफ, काशी, गया, अमृतसर, रामेश्वरम, सम्मेद शिखर, श्रवण बेलगोला, वेलगनी चर्च नागपट्टम आदि तीर्थ यात्रा का प्रावधान है।

इनका कहना है

इस मामले में योजना के जिला नोडल अधिकारी सागर जनपद सीईओ राहुल पांडे का कहना है कि, योजना बंद नहीं हुई, शासन से निर्देष के बाद जिले के धर्मावलंबियों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी, फिलहाल कोई नए निर्देश नहीं आए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो