scriptबिलासपुर स्टेशन के बदले अब उसलापुर में रुकेंगी ट्रेन, टिकट काउंटर या पूछताछ बिना यात्रा पड़ सकती है महंगी | Train to stay at Bilalpur station instead of Bilaspur | Patrika News

बिलासपुर स्टेशन के बदले अब उसलापुर में रुकेंगी ट्रेन, टिकट काउंटर या पूछताछ बिना यात्रा पड़ सकती है महंगी

locationसागरPublished: Sep 18, 2018 09:56:46 am

Submitted by:

sunil lakhera

करीब आधा दर्जन ट्रेनों का स्टापेज बदला

Train to stay at Bilalpur station instead of Bilaspur

Train to stay at Bilalpur station instead of Bilaspur

सागर. अगर आप ट्रेन में सागर से बिलासपुर जा रहे हैं तो एक बार टिकट काउंटर या पूछताछ पर उसके स्टॉपेज के बारे में पूछ लें, क्योंकि अब यहां से गुजरने वाली कई ट्रेन बिलासपुर न जाकर उसके पास के स्टेशन उसलापुर जाएंगी। सागर से कटनी होकर रायपुर की ओर जाने वाली करीब आधा दर्जन एक्सप्रेस ट्रेन अब बिलासपुर स्टेशन नहीं जाएंगी। बिलासपुर स्टेशन के पास ही बने उसलापुर रेलवे स्टेशन पर इनका स्टॉपेज दिया गया है, यहां रुकने के बाद ट्रेन रायपुर की ओर निकल जाएंगी। बिलासपुर जाने वाले यात्रियों को उसलापुर से होकर अब बिलासपुर स्टेशन जाना पड़ेगा, जो कि उसलापुर से करीब 10 किलोमीटर दूर है। हालांकि अब तक सागर से गुजरने वाली अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस जैसी एक-दो ट्रेन ही उसलापुर रुकती थीं, लेकिन अब इन ट्रेन की संख्या और बढ़ा दी है। हीराकुण्ड, उदयपुर-शालीमार जैसी ट्रेन बिलासपुर स्टेशन से ही निकलेंगी।
रायपुर बाइपास से निकलेगी- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 17 सितंबर से उसलापुर स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेन की संख्या को और बढ़ा दिया है। हालांकि इस स्टेशन पर सतना की ओर से आने वाली गोंदिया, बरौनी, कानपुर-दुर्ग, नवतनवा-दुर्ग जैसी ट्रेन का भी स्टॉपेज है। इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य बिलासपुर रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का दबाव कम करना और ट्रेन के इंजन को बदलने में लगने वाले समय की बचत है। अब उसलापुर से ट्रेनें बायपास होते हुए सीधे रायपुर की ओर निकल जाएंगी।
कटनी जैसा सिस्टम
पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा हाल ही में सागर से कटनी रूट पर मुड़वारा स्टेशन को विकसित कर ट्रेन का स्टॉपेज यहां पर कर दिया है। अब सागर से बिलासपुर और सिंगरौली की ओर जाने वाली ट्रेन कटनी न जाकर मुडवारा स्टेशन रुकते हुए सीधे निकल जाती हैं। वहीं सागर-जबलपुर रूट के लिए भी अब कटनी साउथ स्टेशन बना दिया गया है।
ट्रेन का समय व दिन
जम्मूतवी-दुर्ग-12208 -6.40 शनिवार
जयपुर-दुर्ग-18214-9.20 मंगलवार
भगतकीकोठी- विशाखापटनम -9.20 रविवार
अजमेर- दुर्ग 18208 9.20- बुधवार
फिरोजपुर-दुर्ग-22896 18.15 गुरुवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो