इस नामी स्कूल के परिसर में खड़े 17 वाहनों को RTO ने किया जब्त, ये की कार्रवाई

इस नामी स्कूल के परिसर में खड़े 17 वाहनों को RTO ने किया जब्त, ये की कार्रवाई

Sanket Shrivastava | Publish: Sep, 09 2018 09:30:19 AM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

पत्रिका ने ट्रैफिक व्यवस्था व परिवहन के नियमों को लेकर उठाया था मुद्दा: क्षमता से अधिक बैठी थी सवारी, ड्राइवर भी नहीं पहने थे ड्रेस

सागर. परिवहन विभाग ने शनिवार को कॉन्वेंट स्कूल परिसर में चैकिंग अभियान चलाया। इस दौरान १७ छोटे-बड़े वाहन नियम विरुद्ध सड़क पर दौड़ते हुए पाए। इन्हें जब्त कर सिविल लाइन और आरटीओ कार्यालय में रखवाया गया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि कॉन्वेंट स्कूल परिसर के पास औचक निरीक्षक किया गया। परिसर व आसपास अधिक संख्या में ऑटो रिक्शा, स्कूल बस, मारूति वैन खड़े पाए गए। उक्त वाहनों पर चैकिंग संबंधी कार्रवाई की गई। इस दौरान 30 वाहनों को चैक किया गया, जिनमें से 17 वाहन जैसे-स्कूल बस, ऑटो रिक्शा, चैंपियन वाहन से संबंधित दस्तावेज नहीं मिले। न ही ड्राइवर निर्धारित गणवेश में पाए गए। वाहनों में क्षमता से अधिक बच्चे भी बैठे पाए गए। इन्हें जब्त कर थाना सिविल लाइन व आरटीओ कार्यालय परिसर में सुरक्षार्थ रखा गया। चैकिंग के दौरान 4 छोटे वाहनों पर मोटरयान अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत चालानी कारवाई कर 8 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।
ऑटो से मौके पर ही निकलवाए पटिये
हाईकोर्ट द्वारा परिवहन विभाग को निर्देश के अनुसार ऑटो रिक्शा वाहनों में ड्राइवर के पीछे की ओर लगे लकड़ी के पटिए हटाए गए। जिन आटो रिक्शा में किराया मीटर नहीं लगा, वाहन चालक का हैबी ड्रायविंग लाइसेंस और गणवेश में नहीं पाए गए। उन पर जुर्माना
लगाया गया।

वाहन चेकिंग से मचा चालकों में हड़कंप

स्थानीय थाना पुलिस ने वाहनों की चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान चालकों में चैकिंग के दौरान हड़कंप मच गया। पुलिस ने अभियान के तहत वाहनों के प्रपत्र जांचे गये। ओर लगभग एक दर्जन वाहनों का चालान काटा गया।

इस दौरान पुलिस ने रोड से निकलने वाले वाहनों की सघन तलाशी ली। पुलिस को चैकिंग करता देख दुपहिया वाहन के चालकों ने चैकिंग से बचने के लिए कच्चे ओर संपर्क मार्गो का सहारा लिया।

पुलिस ने ट्रिपल राइडिंग, विना हेलमेट पहने, ट्रेफिक नियमों की अनदेखी करने वाले चालकों के चालान काटा। पुलिस ने बताया कि, उच्चाधिकारियों के आदेश पर सघन चैकिंग अभियान चलाया गया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned