scriptबारिश में तिरपाल तानकर धरने पर बैठे आदिवासी, उधर अतिक्रमण का दौर जारी | Tribal people sitting on dharna in the rain encroachment | Patrika News

बारिश में तिरपाल तानकर धरने पर बैठे आदिवासी, उधर अतिक्रमण का दौर जारी

locationसागरPublished: Sep 02, 2018 09:48:17 am

करीब 100 परिवारों के निकासी मार्ग पर निर्माण करने का है आरोप, शाहगढ़ जनपद अध्यक्ष के खिलाफ कर रहे हैं धरना

http://cms.zimbea.com/moderations/edit/en/nmQ1BCjC

http://cms.zimbea.com/moderations/edit/en/nmQ1BCjC

सागर. जनपद अध्यक्ष के खिलाफ बीते पांच दिनों से बारिश के बीच तिरपाल के सहारे पीली कोठी के सामने धरने पर बैठे आदिवासियों की समस्याओं का समाधान होते नजर नहीं आ रहा है।
शनिवार को यहां पर प्रशासन की ओर से तहलीदार पहुंचे, लेकिन वे भी आश्वासन देकर निकल गए। जबकि आदिवासियों का कहना है कि वहां अध्यक्ष कमला यादव के द्वारा सड़क पर किए जा रहे अतिक्रमण का काम जारी है। तीन दिन पहले तक जहां केवल दीवारें थी शनिवार को वहां पर छज्जा भी ढाल दिया गया है, इसके बाद भी प्रशासन ने हो रहे अतिक्रमण को रोकने के लिए अब तक कोई पहल नहीं की है। धरने पर बैठे दुर्गाप्रसाद सौंर, कमल आदिवासी, हरिबाई आदिवासी सहित अन्य लोगों ने बताया कि जिस जगह जनपद अध्यक्ष कमला यादव अतिक्रमण कर रही हैं वह आम रास्ता है। यदि इस पर किया अतिक्रमण नहीं रोका गया तो करीब सौ परिवारों का निकासी मार्ग बंद हो जाएगा। ग्रामीणों ने बताया कि वे शाहगढ़ के वार्ड-4 में बीते 40 सालों से रह रहे हैं। शासन ने उन्हें पट्टे भी जारी कर दिए, लेकिन इसके बाद भी उन्हें हटाने की धमकिंया दी जा रहीं हैं और स्थानीय प्रशासन बात सुनने के लिए तैयार नहीं है। उनकी मांग थी कि पहले कार्रवाई करो, फिर धरना खत्म करेंगे। अफसरों ने उन्हें लाख समझाने की कोशिश की लेकिन वह अपने जिद पर अड़े रहे और लगातार बारिश होने के बाद भी वह धरना स्थल हटी नहीं।
कल ही जांच कराएंगे
राजस्व के दस्तावेजों के आधार पर जमीन की नापजोख की जाएगी। यदि किसी के द्वारा अतिक्रमण किया गया है तो भू-राजस्व संहिता की धारा 284 के तहत कार्रवाई की जाएगी और जमीन के बाजार मूल्य का 20 प्रतिशत तक जुर्माना भी लगाया जाएगा। इनकी जमीन अतिक्रमण मुक्त करा दी जाएगी। इसकी कार्रवाई कल से ही शुरू कर दी जाएगी।
डॉ. नरेंद्र यादव, तहसीलदार सागर

ट्रेंडिंग वीडियो