scriptयहां आवारा मवेशी पकड़ना भी प्रशासन के लिए बना मुसीबत, जानिए क्यों | Trouble made for administration is also to catch the stray cattle | Patrika News

यहां आवारा मवेशी पकड़ना भी प्रशासन के लिए बना मुसीबत, जानिए क्यों

locationसागरPublished: Mar 10, 2018 03:22:25 pm

दो माह में 1२5 मवेशी गौशाला भेजे, ७ को छुड़वाने आए पशुपालक।

Trouble made for administration is also to catch the stray cattle

Trouble made for administration is also to catch the stray cattle

सागर. राहगीरों व नगर निगम प्रशासन के लिए शहर की सड़कों पर घूमने वाले आवारा मवेशी चुनौती बनने लगे हैं। निगम के अतिक्रमण विरोधी दल ने दो माह में करीब 1२5 मवेशी पकड़े और रतौना क्षेत्र में स्थित दयोदय गौशाला में छोड़ा लेकिन सिर्फ ७ पशु पालक ही अपने मवेशियों को लेने के लिए गौशाला पहुंचे। दयोदय गौशाला के महामंत्री वीरेंद्र मालथौन ने बताया कि मवेशियों की संख्या बढऩे से धीरे-धीरे अव्यवस्थाएं भी सामने आने लगी हैं लेकिन शासन-प्रशासन सहयोग करे तो समिति शहर को आवारा पशुमुक्त बनाने की दिशा में पूरा प्रयास करेगी।
हो गया कब्जा
निगम के कांजी हाऊस अतिक्रमण की भेंट चढ़ चुके हैं। इकलौता कांजी हाऊस मोतीनगर क्षेत्र में था, लेकिन अघोषित रूप से इसमें भी ताला लगा दिया गया है। इसमें सिर्फ छोटे बछड़ों को ही रखा जाता है ताकि निगमकर्मियों को उनके चारा-भूसा के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े। जबकि सभी प्रकार के मवेशी दयोदय गौशाला में पहुंचाए जा रहे हैं।
एक साल तक नहीं लिया कोई मवेशी
दयोदय गौशाला प्रबंधन ने निगम प्रशासन के सहयोग न करने पर करीब एक साल तक शहर से पकड़े गए आवारा मवेशियों में से एक भी मवेशी को नहीं लिया था। इसके बाद विधायक शैलेंद्र जैन व महापौर अभय दरे ने समिति से आवारा मवेशियों को रखने का आग्रह किया जिसके बाद करीब दो महीने से पकड़े जाने वाले मवेशियों को गौशाला में रखा जा रहा है। यहां पर पशु मालिकों से मवेशियों को छोड़ाने पर 200 से 500 रुपए की राशि सहयोग के तौर पर ली जाती है।

नगर की जनता के हित को ध्यान में रखते हुए दयोदय गौशाला रतौना में गौवंश की भर्ती करते हैं। दो माह में भर्ती हुए 1२5 गौवंश में से सिर्फ ७ गौवंश को लेने ही पशुमालिक पहुंचे हैं। शासन-प्रशासन सहयोग करे तो समिति आवारा गौवंश से नगर को निजात दिला सकती है। – वीरेंद्र मालथौन, महामंत्री दयोदय गौशाला

ट्रेंडिंग वीडियो