scriptTTE will check ticket in moving train from HHT, passengers with waitin | टीटीइ करेंगे एचएचटी से चलती ट्रेन में टिकट जांच, वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को मिलेगी खाली सीट | Patrika News

टीटीइ करेंगे एचएचटी से चलती ट्रेन में टिकट जांच, वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को मिलेगी खाली सीट

ट्रेन में कंप्यूटर आधारित टिकट की जांच

सागर

Published: July 12, 2022 10:05:06 pm

बीना. देश में शुरू किए गए डिजिटल इंडिया अभियान की परिकल्पना को साकार करने के लिए रेलवे द्वारा चलती ट्रेन में टिकट की जांच तथा उपलब्ध सीट दूसरे यात्रियों को मुहैया कराने के लिए जांच कर्मचारियों को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) उपकरण प्रदान किया जा रहा है। जंक्शन सहित मंडल के अन्य स्टेशन पर यह सुविधा शीघ्र शुरू होने जा रही है। इसके लिए मंडल के 10 कर्मचारियों को जबलपुर में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्राप्त यह कर्मचारी अपने अन्य साथी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे। मंडल को अभी 196 एचएचटी प्राप्त हुए हैं, इनका उपयोग ड्यूटी पर तैनात टिकट जांच कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।
रेलवे जनसंपर्क अधिकारी सूबेदार सिंह ने बताया कि चलती ट्रेन में कंप्यूटर आधारित टिकट की जांच तथा खाली सीटों के आवंटन के लिए रेलवे ने एचएचटी उपकरण शुरू करने की एक परियोजना पर विचार किया था, जिसका परीक्षण किया गया और अब इसे शुरू करने की तैयारी है। इस तरह की व्यवस्था से ट्रेन में खाली सीट के बारे में अपने आप पता लग जाएगा। इससे प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को भी खाली सीट उपलब्ध कराने में सहूलियत होगी। ज्यादा बुकिंग से रेलवे का भी राजस्व बढ़ेगा, साथ ही डिजिटल इंडिया अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा। इस तरह के उपकरण से टिकट जांच करने वाले कर्मचारी को भी सहूलियत होगी। उनके टर्मिनल उपकरण पर उपलब्ध सीटों का विवरण होगा और आरक्षण चार्ट भी नहीं देखना पड़ेगा।
वेटिंग टिकट वालों को होना पड़ता था परेशान
वर्तमान में वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को परेशानी होती थी और वह ट्रेन में मौजूद टीटीइ से सीट की गुहार लगाते रहते थे, लेकिन अब टीटीइ को भी सटीक जानकारी होने से सीट देने में दिक्कत नहीं होगी। इसकी जानकारी भी पोर्टल पर अपडेट होगी।

TTE will check ticket in moving train from HHT, passengers with waiting tickets will get vacant seat
TTE will check ticket in moving train from HHT, passengers with waiting tickets will get vacant seat

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.