scriptअभी तक नहीं आई स्कूलों में गणवेश, पुरानी पहनकर आ रहे विद्यार्थी | Uniforms have not come in schools yet, students coming wearing old clo | Patrika News

अभी तक नहीं आई स्कूलों में गणवेश, पुरानी पहनकर आ रहे विद्यार्थी

locationसागरPublished: Aug 13, 2022 09:21:21 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

समूहों द्वारा तैयार होती है गणवेश

Uniforms have not come in schools yet, students coming wearing old clothes

Uniforms have not come in schools yet, students coming wearing old clothes

बीना. शासकीय स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक विद्यार्थियों को नि:शुल्क गणवेश वितरित की जाती है, लेकिन नए शिक्षा सत्र का डेढ़ माह बीतने को है और अभी तक गणवेश नहीं मिली है। गणवेश तैयार करने का कार्य समूहों को दिया जाता है और उन्हें आदेश का इंतजार है। विद्यार्थियों को गणवेश न मिलने के कारण कुछ पुरानी गणवेश में पहुंच रहे हैं, तो जिनके नए प्रवेश हुए हैं वह रंग, बिरंगे कपड़ों में स्कूल पहुंच रहे हैं। विद्यार्थी नई गणवेश का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन यह कब मिलेगी इसका पता नहीं है। कुछ वर्षों पूर्व तक गणवेश के लिए रुपए मिलते थे, फिर मेला लगाकर खरीदी की जाती थी और अब स्व-सहायता समूहों से गणवेश तैयार कराई जाती है। समूहों से गणवेश तैयार होने में हर वर्ष समय लगता है और आधे से ज्यादा शिक्षा सत्र बीत जाने पर गणवेश मिल पाती है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में कई माह बाद विद्यार्थियों को गणवेश वितरित हो पाई थी।
साइकिल के लिए भी कर रहे इंतजार
गणवेश के साथ-साथ साइकिल मिलने का भी विद्यार्थियों को इंतजार है। साइकिल न मिलने से दूर से आने विद्यार्थियों को परेशानी होती है। कोरोना काल से साइकिल वितरण भी समय पर नहीं हो पा रहा है। इस सत्र में साइकिल कब मिलेगी इसकी कोई जानकारी नहीं है।
अभी नहीं आए आदेश
गणवेश स्व-सहायता समूहों से तैयार होनी है, लेकिन अभी तक समूहों के लिए भी कोई आदेश नहीं आए हैं। पुस्तकें समय पर आ गई थीं, जिससे सभी स्कूलों को भेजी जा चुकी हैं।
राकेश सिंह, बीआरसीसी, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो