scriptबीना-कटनी, बीना-कोटा सहित अन्य पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस में अपग्रेड | Upgrades in Bina-Katni, Bina-Kota and other passenger train express | Patrika News

बीना-कटनी, बीना-कोटा सहित अन्य पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस में अपग्रेड

locationसागरPublished: Oct 21, 2020 08:38:24 pm

Submitted by:

anuj hazari

रेलवे ने 352 पैसेंजर ट्रेनों बनाया एक्सप्रेस

Upgrades in Bina-Katni, Bina-Kota and other passenger train express

Upgrades in Bina-Katni, Bina-Kota and other passenger train express

बीना. रेलवे बोर्ड ने देशभर में 352 पैसेंजर, मेमो, डेमो ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेन में अपग्रेड किया है। जिसके बाद से अब इन ट्रेनों से पहले की अपेक्षा कम समय में यात्रा पूरी की जा सकेगी। रेलवे ने देशभर में चलने वाली 352 पैसेंजर, मेमो व डेमो ट्रेनों को एक्सप्रेस में कन्वर्ट करने के लिए चयन किया था। इन ट्रेनों पर पहले यात्रियों की संख्या, ट्रेनों के बिकने वाले टिकट का आंकलन किया कि किस प्रकार की आय इन ट्रेनों से होती है। जिसके आंकलन के बाद बोर्ड ने इन्हें एक्सप्रेस में बदलने का निर्णय लिया है। पश्चिम मध्य रेलवे में दस पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाया गया है तो वहीं पश्चिम रेलवे में 32 ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाया गया है। बीना से सुबह आठ बजे जाने वाली बीना-कटनी मुड़वारा पैसेंजर आने वाले दिनों में एक्सप्रेस बनकर चलेगी। इसके साथ ही सुबह दस बजे बीना से कोटा जाने वाली पैसेंजर ट्रेन भी एक्सप्रेस बनकर चलेगी।
एक्सप्रेस होने के बाद यह होगा नुकसान
इन ट्रेनों के एक्सप्रेस में बदलने के बाद कुछ नुकसान भी यात्रियों को होगा। क्योंकि एक्सप्रेस होने के बाद ट्रेन की स्पीड बढ़ाने पर काम होगा। जिसमें ट्रेन के स्टॉपेज भी कम किए जाएंगे। जैसा कि पहले भी कई ट्रेनों में किया गया है, जिसके बाद कई छोटे स्टेशनों पर स्टॉपेज खत्म किया जाएगा। इसके साथ ही एक्सप्रेस चार्ज भी लिया जाएगा। जिसके कारण यात्रियों को अतिरिक्त रुपए इन ट्रेनों से यात्रा करने में खर्च करने होंगे। उदाहरण के रूप में जैसे अभी बीना से सागर तक का पैसेंजर ट्रेन से किराया बीस रुपए है, लेकिन जिन ट्रेनों को पैसेंजर से एक्सप्रेस किया गया है उनका किराया सीधा 20 से 45 रुपए हो जाएगा। जिस वजह से यात्रियों को 25 रुपए अतिरिक्त किराया देना होगा।
इन ट्रेनों को किया गया पैसेंजर से एक्सप्रेस
क्रमांक ट्रेन
59341 नागदा-बीना
59342 बीना-नागदा
51601 बीना-कटनी मुड़वारा
51602 कटनी मुड़वारा-बीना
51611 कोटा-बीना
51612 बीना-कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो