यहां बिना पीओएस मशीन और महंगे दामों पर बिक रहा यूरिया, अधिकारी बेखबर

नहीं की जा रही कार्रवाई

बीना. ग्राम खिमलासा में बिना पीओएस मशीन के सीधे यूरिया बेचे जाने पर विक्रेता के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है। यह कार्रवाई खुरई कृषि विभाग के एसएडीओ ने कराई है, लेकिन शहर में कृषि विभाग के अधिकारियों को इससे कोई लेनादेना नहीं है।
शहर में यूरिया की कालाबाजारी कर चार-पांच सौ रुपए तक में बोरी दी जा रही है और यह खाद बिना पीओएस मशीन के ही बेचा रहा है, लेकिन अभी तक एक भी कार्रवाई नहीं की गई है। किसान भैरो सिंह ने बताया कि बाजार में उन्हें एक बोरी यूरिया 400 रुपए में दिया गया और इसकी एंट्री भी पीओएस मशीन में नहीं गई सीधे ही खाद की बोरी दे दी गई है। इसी तरह खुरई के किसान राजेश ठाकुर को यूरिया की बोरी 500 रुपए में दी गई है। किसान ने बताया कि खुरई में यूरिया न मिलने पर वह बीना आए थे, जहां सर्वोदय चौराहा के पास स्टेशन रोड स्थित एक दुकान पर गए थे और उन्हें 500 रुपए में एक बोरी खाद दिया गया। इसका बिल भी किसान को नहीं दिया गया।
विक्रेताओं ने कर लिया है स्टॉक
यूरिया की किल्लत को देखते हुए कुछ व्यापारियों ने खाद का स्टॉक कर लिया है और अब वह किसानों को महंगे दामों पर यूरिया दे रहे हैं। सरकारी गोदाम से कम मात्रा में यूरिया मिलने पर मजबूरी में किसान महंगे दामों पर यूरिया खरीद रहे हैं।
नहीं मिली जानकारी
शहर में यूरिया महंगे दामों या बिना पीओएस मशीन के बिक्री की जानकारी नहीं है, न ही अभी तक कोई शिकायत आई है। विक्रेताओं के यहां स्टॉक भी चैक किया गया था उसमें यूरिया नहीं मिला। यदि कहीं से भी इस प्रकार की सूचना मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।
एमएस नरवरिया, एसएडीओ, बीना

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned