यूरिया के लिए न होना पड़े परेशान, इसलिए अभी से खरीद रहे हैं किसान

डबल लॉक गोदाम में हुआ यूरिया खत्म

By: sachendra tiwari

Published: 15 Sep 2020, 09:15 AM IST

बीना. पिछले वर्ष रबी सीजन में गेहूं की फसल में डालने यूरिया लेने के लिए डबल लॉक गोदाम में लंबी कतारें लगी थीं और इस वर्ष इस परेशानी से बचने के लिए अभी से किसान यूरिया का स्टॉक करने में जुट गए हैं। गोदाम में रखा करीब 105 टन यूरिया किसानों ने खरीद लिया है और अब खाद नहीं बचा है।
डबल लॉक गोदाम से यूरिया लेने के लिए अभी से किसान पहुंच रहे हैं, जबकि अभी यूरिया की जरूरत नहीं है। यूरिया गेहूं की फसल में डालने के लिए किसान लेते हैं और बाद में परेशानी न हो इसके लिए अभी से वह स्टॉक करने में लगे हुए हैं। पहले से स्टॉक करने के कारण गोदाम खाली हो गई है। गोदाम से करीब 105 टन यूरिया किसानों ने खरीद लिया है। यूरिया खत्म होने के बाद अब 200 टन की मांग भेजी गई है और बुधवार तक खाद आने की संभावना है।
एक एकड़ पर मिलेगा एक बोरी खाद
इस वर्ष एक एकड़ खेती पर सिर्फ एक बोरी यूरिया किसान को दिया जाना है और इसकी ऑनलाइन फीडिंग होगी, जिससे दूसरी बार किसान को यूरिया नहीं मिलेगा, लेकिन गोदाम पर यूरिया न मिलने पर किसान बाजार से महंगे दामों पर यूरिया खरीदते हैं। बाजार में अभी व्यापारी यूरिया नहीं बेच रहे हैं और जब इसकी कमी आएगी तब महंगे दामों पर बेचा जाता है।
जरूरत से ज्यादा डालते हैं यूरिया
किसान गेहूं की फसल में जरूरत से ज्यादा यूरिया डालने लगे हैं। एक एकड़ की फसल में पूरे फसल तैयार होने तक करीब 45 किलो खाद की जरूरत होती है, लेकिन कुछ किसान इससे कहीं ज्यादा खाद डाल देते हैं। इससे मिट्टी खराब हो रही है।
डीएपी खाद पर्याप्त मात्रा में
रबी सीजन की बोवनी के लिए डीएपी खाद की जरूरत किसानों को पड़ती है और यह खाद गोदाम में पर्याप्त मात्रा में रखा हुआ है। वर्तमान में डीएपी खाद करीब 300 टन गोदाम में रखा हुआ है। यह खाद किसानों को 1150 रुपए बोरी में दिया जा रहा है।
भेजी है मांग
यूरिया का स्टॉक खत्म हो गया है और 200 टन यूरिया की मांग भेजी गई है। बुधवार को रैक लगने पर खाद गोदाम में आ सकता है। डीएपी खाद पर्याप्त मात्रा में रखा हुआ है।
मनोज साहू, गोदाम प्रभारी

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned