scriptउत्तरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र के संयोग में होगा हनुमान प्रकटोत्सव | Uttarra Phalguni hand constellation Hanuman manifesto 2018 | Patrika News

उत्तरा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र के संयोग में होगा हनुमान प्रकटोत्सव

locationसागरPublished: Mar 29, 2018 07:26:28 pm

Submitted by:

Samved Jain

राम विष्णु के अवतार हैं तो श्री हनुमान जी रुद्रावतार। बिना हनुमान की भक्ति के रामभक्ति पाना असंभव है।

10 thousand neoclassics exams at 839 centers,sagar news in hindi,

Uttarra Phalguni, in the event of hand constellation Hanuman manifesto

सागर. 31 मार्च को राम दूत और संकटों को पल भर में दूर करने वाले हनुमान प्रकटोत्सव है। राम काज कीन्हें बिनु मोहिं कहां विश्राम, ये दोहा बताता है कि राम के लिए ही श्री हनुमान अवतार लेते हैं। राम विष्णु के अवतार हैं तो श्री हनुमान जी रुद्रावतार। बिना हनुमान की भक्ति के रामभक्ति पाना असंभव है। 31 मार्च को सुबह 6 बजकर 10 मिनिट तक उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा।
इसके बाद रात्रि अंत तक हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग रहेगा। चैत्र माह की पूर्णिमा को ही हनुमान का जन्म होने के कारण इसी दिन श्री हनुमान प्रकटोत्सव मनाते हैं। नवरात्रि पर माता की भक्ति के बाद भक्ति के पर्याय हनुमान की भक्ति में साधक डूब जाते हैं और भक्ति के इस अलौकिक आनंद से प्रफुल्लित होते हैं।

हनुमान प्रकटोत्सव का मुहूर्त
पंडितों का कहना है कि हनुमान जन्मोत्सव 30 मार्च को शाम ७.35 बजे से 31 को शाम ६.६ मिनट तक रहेगा। पं. शिवप्रसाद तिवारी ने बताया कि उदय तिथि 31 को होने के कारण पूर्णिमा 31 को ही मनाई जाएगी और उसी दिन पूरी रात्रि और पूरा दिन हनुमान प्रकटोत्सव मनाया जाएगा। 31 की रात्रि को पूजा का विशेष फल है क्योंकि चैत्र पूर्णिमा की रात्रि में ही हनुमान जन्मोत्सव मनाने का प्रावधान है।
हनुमान जन्मोत्सव पर चालीसा पाठ का होगा वितरण
सागर. हनुमान सागर सेवा समिति द्वारा हनुमान प्रकटोत्सव पर जय दादा दरबार मंदिर परिसर में चालीसा पाठ का वितरण किया जाएगा। शहर अध्यक्ष मुकेश हरयानी ने बताया कि इस अवसर पर सदस्य चालीसा का पाठ भी करेंगे। इस दौरान संरक्षक शैलेष केशरवानी, प्रवक्ता अनिल दुबे, उपाध्यक्ष अनुराग प्यासी, डॉ. सुरेश चंद्र रावत, विशाल मिश्रा, नवीन भट्ट, मुकेश साहू आदि मौजूद रहेंगे।

मंगलगिरि में होगा महामस्तकाभिषेक
सागर. भगवान महावीर की जयंती पर गुरुवार को सुबह ८ बजे से अतिशय क्षेत्र मंगलगिरि में महामस्तकाभिषेक और शांतिधारा होगी। यह जानकारी महामंत्री नेमचंद जैन ने दी।
चेतना मंच की बैठक आज
सागर. भगवान महावीर स्वामी के जन्मकल्याणक पर जैन राजनीतिक चेतना मंच की बैठक बाहुबली कॉलोनी की जैन धर्मशाला में दोपहर 3 बजे से होगी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विनीत तालेवाले ने बताया कि यह जैन समाज का एकमात्र पंजीकृत राजनीतिक संगठन है और इसकी शाखाएं देशभर में हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो