बारिश ने बढ़ाए सब्जियों के दाम, बिगड़ गया किचन का बजट

बारिश ने बढ़ाए सब्जियों के दाम, बिगड़ गया किचन का बजट

sachendra tiwari | Publish: Sep, 08 2018 11:00:00 AM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

सब्जी की फसल हो रही खराब

बीना. लगातार बारिश से खरीफ फसल और सब्जी की फसलें प्रभावित होने लगी हैं। सब्जी की फसल खराब होने के कारण पिछले एक सप्ताह से हरी सब्जियों के दामों में उछाल आया है। सब्जियों के दाम बढऩे से लोगों पर महंगाईकी मार पड़ रही है और किचन का बजट भी बिगड़ रहा है।
सब्जियों की फसल खराब हो जाने के कारण पिछले एक सप्ताह में सब्जी में 20 रुपए तक का उछाल आया है, जिस सब्जी के दाम बीस रुपए किलो थे वह अब चालीस रुपए किलो मिल रही है। थोक में भी सब्जी महंगे दामों पर मिल रही है, जिससे बाजार में आते-आते दाम और बढ़ जाते हैं। बाजार में सब्जी बेचने वाले फुटकर विक्रेता कम मात्रा में सब्जी लेकर आ रहे हैं। गौरतलब हैकि बीना में सब्जी सागर से ज्यादा आती है। क्षेत्र में भी सब्जी की खेती होती है, लेकिन खपत ज्यादा होने के कारण बाहर से भी बड़ी मात्रा में सब्जी आती है।
महंगाई से बिक्री पर पड़ रहा असर
फुटकर सब्जी विक्रेता वीरसिंह लोधी ने बताया कि बारिश के कारण सब्जी महंगी हो रही है और महंगाई के कारण सब्जी की बिक्री पर भी असर पड़ रहा है जो ग्राहक एक किलो सब्जी लेता था अब वह आधा किलो सब्जी ले जा रहे हैं। यदि बारिश नहीं रुकी तो दाम और बढ़ जाएंगे।
गलने लगी है फसल
सब्जी की खेती करने वाले किसान मुकेश पटेल ने बताया की बारिश के कारण सब्जी की फसल गलने लगी है। फूल, फल भी खराब हो रहे हैं। फसलों को अब धूप की जरुरत है। बारिश से लौकी, गिलकी, भटा, गोभी सहित अन्य फसलें प्रभावित हो रही हैं।
उड़द की फसल भी हो रही है खराब
सब्जी की फसल के साथ-साथ खरीफ सीजन की अन्य फसलें भी बारिश से खराब हो रही हैं। उड़द की फसल को ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है। जिन किसानों ने उड़द की बोवनी पहले कर दी थी उनकी फसल पककर तैयार हो गई है, लेकिन बारिश न रुकने के कारण खेत में ही फसल खराब होने लगी है।
उड़द, सब्जी की फसल हो रही प्रभावित
बारिश से उड़द और सब्जी की फसल प्रभावित हो रही है। सभी फसलों को धूप की जरुरत है।
राकेश परिहार, आरएइओ, बीना
सब्जियों के दाम
सब्जी दाम
लौकी 30 से 40 रुपए
भटा 40 से 50 रुपए
पत्ता गोभी 40 रुपए
फूल गोभी 40 से 50 रुपए
गिलकी 40 रुपए
भिंडी 30 रुपए
बरबटी 30 रुपए
पालक 60 रुपए
(प्रति किलोग्राम)

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned