vegetable मानसून के सीजन की सब्जी आपकी सेहत के लिए रहेंगी फायदेमंद

vegetable मानसून के सीजन की सब्जी आपकी सेहत के लिए रहेंगी फायदेमंद
vegetable मानसून के सीजन की सब्जी आपकी सेहत के लिए रहेंगी फायदेमंद

Reshu Jain | Publish: Jun, 17 2019 08:01:02 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

- मानसून आते ही बाजार में बढ़ेगी सब्जियों की आवक, कम होंगे दाम

- नेशनल ईट योर वेजिटेब्लस डे

 

सागर.झुलसाने वाली गर्मी के बाद अब शहरवासियों को झमाझम बारिश का इंतजार है। लेकिन बारिश का यह मौसम अपने साथ बहुत सारी बीमारियों को लेकर आता है। इस मौसम में गंदे बैक्टिरियां बहुत जल्दी फैलते हैं जो हमें बीमार कर देते हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए मानसून में अपनी सही डाइट का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कुछ भी गलत खाने से पेट खराब, सर्दी-झुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

मानसून के इस मौसम में सब्जियों का सेवन अधिक करना होगा और तले हुए खानों से बचना होगा। इस वर्ष झुलसाने वाली गर्मी की वजह से बाजार में हरी सब्जियों के दाम उछाल पर हैं। सब्जी व्यापारी राहुल साहू की माने तो गर्मी अधिक होने की वजह से बाजार में आवक कम हो रही हैं। हालांकि कुछ दिनों में सब्जी के दाम सामान्य हो जाएंगे। मानसून के सीजन में सब्जी ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होंगी।

ये खाएं मानसून में सब्जी
लौकी - लौकी मानसून की सब्जी है। अभी बाजार में इसके दाम ३० रुपए किलोग्राम है, लेकिन बारिश आते ही दाम घटेंगे। इसमें विटामिन्स, आयरन, फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए लौकी किसी औषधि से कम नहीं। वजन कम करने के साथ ही लौकी चेहरे पर नेचुरल ग्लो, डायबिटीज से बचाव, पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी करता है।

करेला- करेला खाने में गर्मियों लोग परहेज करते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इसकी आवक और बिक्री दोनों बढ़ेगी। करेले का नाम सुनते ही लोग मुंह बनाने लगते हैं। करेला खाने में जितना कड़वा होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे विटामिन्स और खनीज खून साफ करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पेट संबंधित समस्यों को दूर करने का काम करते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार तो करेला खाना चाहिए।

परवल - गर्मियों में इस साल परवल के दामों में नरमी नहीं आई। परवल ५० रुपए किलो से कम नहीं हुआ। बारिश के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगती है। सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए परवल की सब्जी खाएं। परवल की सब्जी खाने से स्किन इंफैक्शन दूर होने के साथ ही चोट भी जल्दी भर जाती है।

टिंडा - मानसून अभी शुरू ही नहीं हुआ और टिंडा बाजार में नजर आने लगा है। खाने में टेस्टी टिंडे सेहत के लिहाज से भी हैल्दी होते हैं। इनमें कई एंटीइंफ्लेमेट्री एजेंट्स होते हैं, जो आपको हार्ट बर्न, एसिडिटी और डाइजेशन की समस्या से निजात दिलाते हैं।

ग्वार फली - ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर और विटामिन के, सी और ए भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलवा फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी होता जो दिल को स्वस्थ रखने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पाचन तंत्र मजबूत करने, ब्लड प्रैशर को ठीक रखने का काम करता है।

क्यों मनाया जाता है यह दिवस
17 जून को नेशनल ईट योर वेजिटेब्लस डे मनाया जाता है। यह हर किसी के लिए स्वस्थ आहार के बारे में याद दिलाने का दिन है। क्योंकि सब्जियां स्वस्थ्य जीवनशैली का अनिवार्य अंग हैं। भोजन और नाश्तें में सब्जियों का कई तरह से आनंद लिया जाता है। प्रत्येक सब्जी में पोषण सामग्री होती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned