कोरोना काल में प्रतिबंध के बाद भी ट्रेनों में जाकर सामान बेंच रहे वेंडर

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान, लापरवाही पड़ सकती है भारी

By: anuj hazari

Published: 29 Nov 2020, 08:06 PM IST

बीना. कोरोना महामारी के इस दौर में रेल यात्रियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा को लेकर रेलवे स्टेशन पर लापरवाही बरती जा रही है। एक तरफ जहां स्टेशन में प्रवेश से पहले यात्रियों के पूरे नाम और पीएनआर की लिस्ट के साथ जांच की जा रही है, तो वहीं दूसरी तरफ बिना किसी खौफ के प्लेटफॉर्म और चलती ट्रेन में वेंडर खुली खाद्य सामग्री बेच रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। ऐसे में गंभीरता बरतने के बजाय रेलवे स्टेशन पर जिम्मेदार अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। स्पेशल ट्रेनों के चालू होने के बाद से ट्रेनों में सामान बेचने के लिए दिनोंदिन वेंडरों की संख्या बढ़ती जा रही है। जबकि कोरोना काल में स्टॉल पर काम करने वाले वेंडरों के लिए ट्रेनों में अंदर जाकर सामान बेचने की अनुमति नहीं है। रविवार को पत्रिका टीम ने स्टेशन का जायजा लिया तो साबरमति एक्सप्रेस में कई वेंडर ट्रेन के अंदर जाकर सामान बेचते नजर आए। इतना ही नहीं एसी कोच में भी बेधड़क वेंडर खुली सामग्री बेचते रहे। स्टेशन पर अधिकारियों के सामने ही सरकार की गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और अधिकारियों की मिलीभगत होने के कारण कार्रवाई नहीं की जाती है। वह अपनी कमाई करने में लगे हुए हैं और उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्री, जिसमें महिलाएं व ब'चे भी हैं जो यदि सुरक्षित यात्रा कर भी रहें हो तो वेंडर के संपर्क में आने से स्वयं के संक्रमित होने व दूसरों को संक्रमित करने का खतरा बना रहता है।


इन ट्रेनों में मिलते हैं वेंडर


सुबह भोपाल से सागर व सागर से भोपाल की ओर जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, साबरमति एक्सप्रेस सहित लंबे रूट की अन्य ट्रेनों में सामान बेचने के लिए वेंडर अंदर चले जाते हंै, जबकि यात्री और अधिकृत ड्यूटी कर्मचारी के अलावा अन्य किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं है।


बेच रहे खुली सामग्री


स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश के बाद रेलवे ने गाइडलाइन जारी की है कि स्टेशन पर स्थित किसी भी स्टॉल व ट्रेनों की पेंट्रीकार से दिए जाने वाली खाद्य सामग्री को पैकिंग युक्त होना चाहिए। कोई भी खुला सामान बेचने की अनुमति नहीं है। इसके बाद भी वेंडर सामोसा, आमलेट, इडली, चावल सहित अन्य खुली सामग्री बेंच रहे हैं। जिससे संक्रमण का खतरा है।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned