scriptvideo: बारिश में श्मशानघाट पहुंचने तक होती थी परेशान, ग्रामीणों ने चंदा कर बनाया रोड | Villagers built road | Patrika News

video: बारिश में श्मशानघाट पहुंचने तक होती थी परेशान, ग्रामीणों ने चंदा कर बनाया रोड

locationसागरPublished: May 30, 2019 08:40:25 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

ग्राम पंचायत धनौरा के ग्राम धई बुजूर्ग का मामला

Villagers built road

Villagers built road

बीना. ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी कच्ची सड़कों को लेकर ग्रामीण परेशान हैं और पंचायतों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता है, जिससे परेशान ग्रामीण आपस में चंदा कर सड़क बनाने मजबूर हैं। ऐसा ही मामला सामने आया हैग्राम पंचायत धनौरा के ग्राम धईका। जहां ग्रामीणों ने चंदा करके रोड बनाया है।
ग्राम में मुख्य सड़क से श्मशानघाट जाने वाला करीब 300 मीटर लंबा रोड कच्चा था और बारिश में अंतिम संस्कार के लिए वहां तक पहुंचने में लोगों को भारी मशक्कत करनी पड़ती थी। घुटनों तक कीचड़ में होते हुए ग्रामीण वहां पहुंच पाते थे। इस परेशानी से बचने के लिए बारिश पूर्वग्रामीणों ने सर्वसम्मति से चंदा कर वहां तक कोपरा डालकर रोड को सही कर दिया है, जिससे अब बारिश में परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस रोड को बनाने में करीब बीस हजार रुपए का खर्च आया है। ट्रैक्टर-ट्रॉली से यहां कोपरा डाला गया है। यह रास्ता श्मशानघाट के साथ-साथ कुछ किसानों के खेतों तक भी जाता है, जिससे किसान भी परेशान होते थे। रोड बनने से अब किसानों को भी राहत मिलेगी। रोड बनाने में गांव के लाखनसिंह ठाकुर, ब्रजभान सिंह ठाकुर, ब्रजेश शर्मा, रामकिशोर राय, जाहर सिंह, रनवीर सिंह, हरीसिंह, रामजी, भूपेन्द्र सिंह, नारायण सिंह, हीरेन्द्र सिंह ने सहयोग किया है।
श्मशानघाट में नहीं है शेड
ग्रामीणों ने श्मशानघाट तक पहुंचने के लिए रोड तो बना लिया है, लेकिन अब वहां शेड की जरूरत है। शेड न होने के कारण बारिश में अंतिम संस्कार करने के लिए ग्रामीणों को बारिश खुलने का इंतजार करना पड़ता है तब कहीं जाकर अंतिम संस्कार हो पाता है। ग्रामीणों द्वारा कईबार इसकी मांग भी की जा चुकी है, लेकिन अभी तक यहां काम शुरू नहीं हुआ है।
स्वीकृत है टीनशेड
श्मशानघाट पर टीनशेड बनाना स्वीकृत हो गया है। जल्द ही वहां निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। साथ ही श्मशानघाटतक सीसी रोड बनाने का प्रयास भी किया जाएगा।
जगदीश राय, सचिव, ग्राम पंचायत धनौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो