तेज गर्मी में सुरक्षा का कवच है Vitamin C

विटामिन सी डे पर विशेष

By: रेशु जैन

Published: 04 Apr 2019, 09:02 AM IST

सागर. सूरज की तेज गर्मी आपके शरीर और त्वचा को बुरी तरह से झुलसा देती है, जिस वजह से उसे बचाना आवश्यक है। शरीर पर सनस्क्रीन लगाने और मुंह पर कपड़ा ढंकने के अलावा आपको अंदर से भी सुरक्षा देने की आवश्यकता है। इसलिए जरूरी है कि आप ढेर सारे विटामिन-सी वाले आहार का सेवन करें। विटामिन-सी आपको तेज गर्मी से बचाता है। विटामिन सी डे मौके पर डॉ. मनीष जैन ने बताया कि विटामिन-सी हर तरह के सिट्रस फलों में जैसे नींबू, संतरा, अमरूद, मौसंबी आदि में मिल जाएगा। आइए जानते हैं गर्मियों में विटामिन-सी के सेवन से क्या-क्या लाभ होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट
विटामिन-सी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। फ्री रैडिकल्स से बचने के लिए आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत पड़ती है। आपकी त्वचा सूरज की तेज किरणों तथा प्रदूषण के खतरे से खुद को बचा सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप विटामिन-सी का सेवन गर्मियों में करें।

त्वचा- अगर आप अपनी त्वचा पर चमक और लचीलापन लाना चाहते हैं तो विटामिन-सी का सेवन करें।

गर्म मौसम- विटामिन-सी ज्यादा गर्मी में हमारे शरीर को उसके समान एडजस्ट कर देता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जाता है, वैसे ही आपके शरीर को ढलने की आवश्यकता पड़ती है। आपका शरीर जितनी जल्दी तापमान के हिसाब से ढल जाए, उतना ही उसके लिए अच्छा होता है।

सन बर्न- विटामिन-सी में रोगों का इलाज करने की शक्ति है। यह सनबर्न और गर्मियों के कई रोगों का इलाज करता है। कई लोगों को नहीं पता कि सन बर्न त्वचा को कितना नुकसान पहुंचा सकता है। इससे कैंसर का भी होने का खतरा रहता है। लेकिन विटामिन-सी के अधिक सेवन से आप इस चीज को टाल सकते हैं।

रेशु जैन Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned