scriptआधा किलोमीटर दूर से ला रहे पानी, बस्ती तक नहीं पहुंच पा रही पाइप लाइन | Water crisis deep in tribal settlement | Patrika News

आधा किलोमीटर दूर से ला रहे पानी, बस्ती तक नहीं पहुंच पा रही पाइप लाइन

locationसागरPublished: May 13, 2019 09:03:36 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

ग्राम सेमरखेड़ी आदिवासी बस्ती में परेशान हैं ग्रामीण

Water crisis deep in tribal settlement

Water crisis deep in tribal settlement

बीना. ग्राम सेमरखेड़ी की आदिवासी बस्ती में जलसंकट गहराने लगा है और बस्ती के लोगों को पानी के लिए आधा किलोमीटर दूर लगे हैंडपंप पर जाना पड़ता है। इसके बाद भी यहां पानी की कोईव्यवस्था नहीं कराईजा रही है।
आदिवासी बस्ती में करीब चालीस घर बने हुए और 300 की आबादी है। यहां तीन हैंडपंप लगे हैं उनमें बड़ी मशक्कत के बाद पानी निकलता है। जिससे बस्ती से करीब आधा किलोमीटर दूर हैंडपंप से पानी लेकर आना पड़ता है। यहां पहले नलजल योजना की पुरानी लाइन डली हुई थी, लेकिन वह बंद है। नई लाइन यहां नहीं डाली गई है, जिससे पानी नहीं पहुंच पा रहा है। पानी की समस्या होने के बाद भी यहां पंचायत द्वारा टैंकर की व्यवस्था भी नहीं की जा रही है। यदि टैंकर से पानी आने लगे तो लोगों को राहत मिलेगी। इसके भी बाद भी पंचायत द्वारा कोईध्यान नहीं दिया जा रहा है। सुबह से ही बस्ती के लोग पानी की व्यवस्था करने में जुट जाते हैं। इसके बाद वह दूसरा काम करने जा पाते हैं।
गांव में नलजल योजना का आ रहा पानी
आदिवासी बस्ती के अलावा गांव में लगे हैंडपंप भी जलस्तर गिरने से बंद पड़े हैं। यहां नलजल योजना का पानी तो आता है। इस वर्ष यहां दो ट्यूबवेलों से नलजल योजना को जोड़ दिया है, जिससे ग्रामीणों को पानी को मिल जाता है। यहां भी पिछले वर्ष तक यहां भी लोग परेशान थे।
शीघ्र कराई जाएगी व्यवस्था
नलजल योजना की पाइप लाइन बजटन होने के कारण वहां तक नहीं पहुंच पाए है, लेकिन कुछ दूरी पर लाइन है और वहां से बस्ती के लोग पानी भर लेते हैं। पानी की समस्या को देखते हुए अस्थाईरुप से पाइप लाइन डालकर बस्ती तक पानी पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
महेश ठाकुर, सचिव, ग्राम पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो