scriptWater crisis: Yellow flasks started appearing in the city | जलसंकट: शहर में दिखने लगे पीले कुप्पे | Patrika News

जलसंकट: शहर में दिखने लगे पीले कुप्पे

मकरोनिया की स्थिति रही ज्यादा खराब, बंडा मार्ग पर नहीं हो पाई जलापूर्ति

सागर

Published: April 20, 2022 09:21:21 pm

सागर. शहर में चार-पांच दिनों से राजघाट बांध की जलापूर्ति प्रभावित होने के कारण इस वर्ष पहली बार मंगलवार को पीले कुप्पे दिखे। वर्ष-2016 में जब राजघाट बांध में जलस्तर गिर गया था तब पीले कुप्पे दिखे थे। इस बार बांध में पर्याप्त पानी है लेकिन बार-बार तकनीकी समस्या आने के कारण जलापूर्ति की व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पा रही है। मंगलवार की देर शाम तक पूरे शहर में जलापूर्ति होने का दावा किया जा रहा है। वर्तमान में राजघाट का जलस्तर 512.15 मीटर है जो पिछले वर्षों की तुलना में दो मीटर ज्यादा है।

जलसंकट: शहर में दिखने लगे पीले कुप्पे
जलसंकट: शहर में दिखने लगे पीले कुप्पे
तस्वीरें बता रहीं जलसंकट

लक्ष्मीपुरा वार्ड में गोलाकुआं के पास स्थानीय लोग फीडर पाइपलाइन से पानी भरते नजर आए। फीडर पाइपलाइन से सप्लाई बंद होने के बाद भी कुछ दिनों तक पानी निकलता रहता है, क्योंकि इस लाइन का उपयोग ओवरहैड टैंक को भरने में किया जाता है। स्थानीय निवासी हरिराम अहिरवार, संतोष खटीक ने बताया कि गर्मी के मौसम में क्षेत्र में हमेशा ही पानी की समस्या रहती है। मंगलवार को लोग साइकिल, मोटर साइकिल और ऑटो में पीले कुप्पों को ढोते हुए देखे गए।
बड़ा बाजार क्षेत्र में ज्यादा प्रभावित होती है जलापूर्ति

बड़ा बाजार क्षेत्र में एक दर्जन वार्ड आते हैं, जहां पर सबसे ज्यादा पानी की समस्या देखने को मिल रही है। कहीं पर वॉल्वमेन की लापरवाही से समय पर सप्लाई नहीं खुलती तो कभी राजघाट की तकनीकी खराबी के कारण नलों से पानी नहीं आता। घनी आबादी वाला क्षेत्र होने के कारण यहां पर पेयजल की कोई ठोस वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं है।
जलसंकट की चपेट में मकरोनिया

मकरोनिया निवासी सिद्धार्थ पचौरी ने बताया कि क्षेत्र में जनवरी माह से ही हर वर्ष भूजल स्तर गिर जाता है। इस वजह से सभी लोग राजघाट बांध से होने वाली जलापूूर्ति पर ही निर्भर रहते हैं। हालात यह है कि यहां पर गर्मी के मौसम में सप्ताह में एक दिन ही पानी मिल पाता है। मंगलवार को राजघाट से पांच दिन बाद झांसी रोड पर सप्लाई की गई लेकिन बंडा रोड को बुधवार को पानी मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.