खाली प्लाटों में भरा पानी, नपा के नोटिस देने के बाद भी प्लाट मालिकों ने नहीं कराया भराव

जमा पानी में पनप रहे लार्वा

By: sachendra tiwari

Published: 23 Sep 2021, 09:39 PM IST

बीना. शहर के हर वार्ड में खाली प्लाट पड़े हैं और इनमें पानी भरा हुआ है, जिससे मच्छर पनप रहे हैं। आसपास रहने वाले लोगों के लिए यह प्लाट मुसीबत बन गए हैं, क्योंकि वह डेंगू जैसी बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। नपा द्वारा खाली प्लाट मालिकों को नोटिस भी जारी किए थे, लेकिन इसका असर भी कुछ नहीं हुआ है।
जगह-जगह प्लाटों में जमा पानी में तेजी से मच्छर बढ़ रहे हैं और उसकी गति से डेंगू पैर पसारने लगा है। इसके बाद भी इन प्लाट मालिकों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। कुछ माह पहले नगरपालिका द्वारा खाली प्लाट मालिकों को नोटिस भी जारी किए गए थे और प्लाट अधिग्रहित करने संबंधी बोर्ड भी लगाए थे, जिसका असर कुछ लोगों पर ही हुआ। कार्रवाई रुकते ही प्लाटों का भराव नहीं किया जा रहा है, जिससे इन प्लाटों के बाजू से रहने वाले लोगों का गंदगी, मच्छर के कारण रहना मुश्किल हो गया है। यदि इन प्लाटों का पानी नहीं निकाला गया तो डेंगू के मरीज और गति से बढऩा शुरू हो जाएंगे। इस जमा पानी में नियमित रूप से दवाओं का छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है।
हमेशा फैली रहती है गंदगी
खाली प्लाट होने के कारण घरों से निकलने वाला गंदा पानी भी वहीं जमा होता है और हमेशा ही वहां गंदगी फैली रहती है। गंदगी और बदबू से भी लोगों को परेशानी होती है। इसकी शिकायत भी लगतार नपा अधिकारियों से की जाती है।
फिर करेंगे कार्रवाई शुरू
पूर्व में नोटिस जारी होने पर कुछ लोगों ने प्लाटों में मिट्टी, कोपरा का भराव करा दिया है, लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं, जो प्लाटों को खाली छोड़े हुए हैं और इनपर जल्द कार्रवाई की जाएगी। जमा पानी में लार्वा खत्म करने दवाएं डाली जा रही हैं और शहर में लगातार फागिंग मशीन भी चल रही है।
गगन सूर्यवंशी, उपयंत्री, नपा

Show More
sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned