नलजल योजना का पूरे गांव को नहीं मिल रहा लाभ, एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी

ग्रामीण क्षेत्रों में गहराने लगा जलसंकट

By: sachendra tiwari

Published: 21 Feb 2021, 09:11 PM IST

बीना. ग्रामीण क्षेत्रों में फरवरी माह से ही जलसंकट गहराने लगा है, जिससे ग्रामीणों को अब पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। जलस्तर नीचे चले जाने से ट्यूबवेल और हैंडपंप दम तोडऩे लगे हैं। कई जगह नलजल योजना चालू हैं, लेकिन पूरे गांव को पानी नहीं मिल पाता है।
ग्राम भानगढ़ में पिछले वर्ष से नलजल योजना शुरू हो गई है, लेकिन पूरे गांव को अभी लाभ नहीं मिल रहा है। जबकि गांव में पानी की विकराल समस्या है और नलजल योजना पर ही ग्रामीण निर्भर हैं। पूरे गांव में नलजल योजना न होने के कारण ग्रामीण कार सहित अन्य वाहनों में टंकी रखकर एक से दो किलोमीटर दूर से पानी लेने जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि खुशीपुरा क्षेत्र का हिस्सा पाइप लाइन डालने से छूटा हुआ है। यदि एक साथ पूरे गांव में लाइन डाल दी जाती तो पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ता। ग्रामीणों की मांग के बाद भी यहां लाइन नहीं डाली गई।
दिनोंदिन घट रहा जलस्तर
दिनोंदिन जलस्रोतों का जलस्तर नीचे खिसकता जा रहा है, जिससे हैंडपंप, ट्यूबवेल दम तोडऩे लगे हैं। जहां नलजल योजनाएं ट्यूबवेल से चल रही हैं, उनमें कई जगह पानी की समस्या आने लगी है।
भानगढ़ का भेजा है स्टीमेट
भानगढ़ गांव का जो हिस्सा नलजल योजना से छूट गया है उसके लिए स्टीमेट बनाकर भेजा गया है और स्वीकृति मिलते ही पाइप लाइन डाल दी जाएगी। पूर्व में जितनी लाइन डालने की स्वीकृति थी, वहां तक लाइन डाल दी गई है।
एडी तिवारी, सब इंजीनियर, पीएचइ

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned