scriptदेश के 87 शहरों में हमें 57वीं रैंक मिली, जानिए कहा-रह गई हमसे चूक | We got 57th rank in 87 cities of the country | Patrika News

देश के 87 शहरों में हमें 57वीं रैंक मिली, जानिए कहा-रह गई हमसे चूक

locationसागरPublished: Jun 20, 2018 10:17:20 am

Submitted by:

sunil lakhera

स्मार्ट सिटी -कार्यों को लेकर एमओएचयूए ने जारी की देशभर के शहरों की रैंकिंग

We got 57th rank in 87 cities of the country

We got 57th rank in 87 cities of the country

सागर. देशभर में स्मार्ट सिटी में होने वाले कार्यों के आधार पर मंगलवार को रैंकिंग जारी की गई। इसमें एक साल पहले चयनित हुआ सागर रैंकिंग में अपना कद बढ़ाने में नाकाम रहा और देश में शहर को ५७वीं रैंक मिली।
एमओएचयूए (मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स) द्वारा जारी की गई इस रैंकिंग में ८७ शहरों को शामिल किया गया है। हांलाकि इसमें सागर के साथ ही स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित हुए सतना को ६६वां स्थान मिला है। वहीं प्रदेश के हिसाब से देखा जाए तो सात स्मार्ट शहरों में सागर का छटवां स्थान है।
प्रदेश में सागर को मिला छठवां नंबर
दरअसल, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से उनके यहां स्मार्ट सिटी योजना के तहत अब तक हुए कामों की जानकारी मांगी थी। मध्यप्रदेश से स्मार्ट सिटी में हुए कामों का पूरा ब्यौरा केंद्र सरकार को भेजा गया था। इसके बाद जारी की गई रैकिंग में क्रमश: भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, सागर व सतना को स्थान मिला है।
२७ जून २०१७ को हुआ था चयन
स्मार्ट सिटी में सागर का चयन २३ जून २०१७ को हुआ था, इस हिसाब से चयन हुए एक साल होने में केवल तीन दिन शेष हैं, लेकिन बीते एक साल में जमीन पर ज्यादा कुछ नहीं हुआ है। हालांकि करीब तीन माह से स्मार्ट सिटी के सीईओ राहुल सिंह के आने के बाद काम में गति आई है और नियुक्तियां भी शुरू हो गई हैं।
योजना में अब तक हमारे यहां
चीफ फाइनेंस ऑफिसर की नियुक्ति।
कंपनी सेकेट्री की नियुक्ति।
ह्यूमेन रिसोर्सेज के लिए एचआर एजेंसी को इंपैनल्ड किया गया।
इंजीनियर्स को प्रतिनियुक्ति पर लाने की कार्रवाई शुरू हुई।
प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट (पीएमसी) का चयन किया गया।
१६८६ करोड़ रुपए है प्रोजेक्ट कॉस्ट, २०० करोड़ रुपए मिले अभी तक
& स्मार्ट सिटी में सागर का चयन तीसरे राउंड में हुआ था, जबकि जो रैकिंग दी गई है यह पहले राउंड से लेकर अब तक की है। इस हिसाब से देखा जाए तो देश के अन्य शहरों की तुलना में हमारी स्थिति बेहतर है। सागर की स्थिति जल्द ही और बेहतर होगी।
राहुल सिंह, सीईओ, स्मार्ट सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो