समर्थन मूल्य केन्द्र पर तौल बंद, एक सप्ताह से इंतजार में बैठे किसान

जिम्मेदार अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

By: sachendra tiwari

Published: 09 May 2021, 10:16 PM IST

बीना. समर्थन मूल्य केन्द्रों पर बरती जा रही अनियमितताओं के कारण किसान परेशान हैं। किसान गेहूं लेकर समर्थन मूल्य केन्द्र पर पहुंच रहे हैं, लेकिन तौल न होने पर कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसा ही मामला सामने आया है गढ़ा पड़रिया समिति का।
इस समिति पर किसान एक सप्ताह से गेहूं की तौल कराने के इंतजार में बैठे हुए हैं, लेकिन बारदाना की कमी बताते हुए तौल नहीं की जा रही है। साथ ही केन्द्र पर समिति प्रबंधक नहीं जाते हैं और पूरा कार्य ऑपरेटर द्वारा ही देखा जा रहा है। किसान मनोहर दीक्षित ने बताया कि एक सप्ताह से तौल बंद है और वह केन्द्र पर ट्रैक्टर-ट्रॉली में गेहूं रखकर बैठे हुए हैं। मौसम खराब हो रहा है और बारिश होने पर गेहूं खराब भी हो सकता है। इसी तरह किसान दानेन्द्र दीक्षित, लखनलाल दीक्षित, राजेन्द्र उपाध्याय, नरेश दीक्षित आदि गेहूं की तौल कराने के इंतजार में बैठे हुए हैं।
४३५ में से १५० किसानों की हो पाई तौल
इस समिति पर ४३५ किसानों ने पंजीयन कराया और अभी तक सिर्फ १५० किसानों के गेहंू की तौल हो पाई है। धीमी गति से चल रही तौल के कारण यह स्थिति बनी हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि जब से केन्द्र खुला है, तब से अभी तक सिर्फ १५ दिन ही अच्छे से तौल हो पाई है।
नहीं हैं पर्याप्त हम्माल
केन्द्र पर हम्माल भी पर्याप्त नहीं है, जिससे किसानों को स्वयं ही अपने मजदूर लेकर जाना पड़ता है, तब कहीं तौल हो पाती है। हम्माल न होने पर भी किसानों को तौल के लिए परेशान होना पड़ता है।
नहीं है बारदाना
समिति प्रबंधक विजय रावत ने बताया कि करीब पांच दिनों से बारदाना नहीं होने से तौल नहीं हो पा रही है। पचास गठान बारदाना की मांग की गई है और बारदाना आते ही तौल शुरू की जाएगी।
लेंगे जानकारी
एक सप्ताह से तौल क्यों नहीं हो रही इसकी जानकारी ली जाएगी और तौल शुरू कराएंगे।
संजय जैन, तहसीलदार, बीना

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned