बीस एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख

खेत में लगी भीषण आग से 20 एकड़ की फसल जलकर खाक, सनौधा थाना क्षेत्र में 24 घंटे में दूसरी बार लगी गेहूं के खेत में आग

By: संजय शर्मा

Published: 03 Apr 2020, 09:39 PM IST

सागर. थाना सानौधा क्षेत्र में 24 घंटे में दूसरी बार लगी भीषण आग ने करीब 20 एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल को राख कर दिया। गांव से कुछ दूर खेत में आग लगते ही ऊंची -ऊंची लपटों में बदल गई और कुछ ही देर में हवा के साथ पूरी फसल को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटें इतनी भीषण थी कि उसे बुझाने की कोशिश कर रहे ग्रामीण भी आगे नहीं बढ़ पा रहे थे। आग को आगे बढ़ने से रोकने ट्रैक्टर की मदद से खेत में बखर चलाए गए लेकिन जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक खेत में अधिकांश फसल राख में बदल चुकी थी। सूचना पर राजस्व व पुलिस अधिकारी भी मुआयना करने मौके पर पहुंच गए हैं।

थाना प्रभारी चंदन सिंह परिहार के अनुसार गांव से कुछ दूर शिवराम सिंह ठाकुर के खेत में गेहूं की फसल में आग लगने की सूचना थाने को मिली थी। जिस पर दमकल को बुलाया गया। दोपहर में अचानक गेहूं की सूखी फसल से आग की लपटें उठी और कुछ ही देर में खेत का काफी हिस्सा चपेट में आ गया। बताया जाता है कि करीब 20 एकड़ खेत में आग की लपटों से फसल को नुकसान पहुंचा है। खेत में आग की लपटें उठते देख आसपास के किसानों ने भी आग बुझाने के लिए मशक्कत की।

हवा के बहाव से आगे बढ़ रही लपटों को दूसरी खेतों तक फैलने से रोकने के लिए क्षेत्र में ट्रैक्टर से बखर चलाया। करीब 2 घंटे तक लगातार मशक्कत और दमकल के आने के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि तब तक किसान शिवराम सिंह ठाकुर के करीब 20 एकड़ खेत में गेहूं की फसल आग की चपेट में आकर राख में बदल चुकी थी। पिछले 24 घंटों में सानौधा थाना क्षेत्र में खेत में आग लगने का यह दूसरा मामला है। पुलिस ने खेत में लगी आग के मामले को जांच में लिया है।

संजय शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned