पंजीयन के अनुसार नहीं खरीदे जा रहा गेहूं, किसान हो रहे परेशान

समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर खरीदी शुरू

By: sachendra tiwari

Published: 18 Apr 2020, 09:15 AM IST

बीना. चार समर्थन मूल्य केन्द्रों पर गेहूं की खरीदी शुरू हो गई है और किसानों को हर दिन मैसेज भी भेजे जा रहे हैं, लेकिन जितने मैसेज भेज जा रहे हैं उतने किसान पहुंच नहीं रहे हैं। साथ ही पंजीयन किसानों ने ज्यादा गेहूं का कराया और तौल के लिए मैसेज बहुत कम का आ रहा है।
बिहरना वेयरहाउस पर भानगढ़, पिपरासर और कंजिया समिति के तौल केन्द्र बनाए गए हैं। तीन दिन में भानगढ़ केन्द्र पर तीन किसान, कंजिया समिति पर एक किसान और पिपरासर केन्द्र पर दो किसान गेहूं की तौल कराने पहुंचे हैं। जबकि मैसेज हर दिन करीब 10—10 किसानों को भेजे जा रहे हैं। इस बार किसानों ने जितना गेहूं बेचने का पंजीयन कराया है उसके अनुसार मैसेज भी नहीं आ रहे हैं। पिपरासर समिति पर एक किसान ने 32 क्विंटल अनाज का पंजीयन कराया था, लेकिन किसान से सिर्फ 6 क्विंटल गेहूं की तौल हुई है, क्योंकि तौल का मैसेज सिर्फ 6 क्विंटल का ही है। ऐसे कई किसान परेशान हो रहे हैं। किसान किराए का वाहन लेकर गेहूं लेकर पहुंच रहे हैं, लेकिन तौल नहीं हो पा रही है। किसानों का कहना है कि पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है एक बार में ही पूरे गेहूं की तौल हो जाती थी।
बारधा के पास बने केन्द्र पर नहीं हुई तौल
बारधा गांव के पास बनाए गए केन्द्र पर तौल शुरू नहीं हो पाई है। यहां सायलो बैग में तौल होनी है और अभी तक यहां तैयारियां पूरी नहीं हो पाई हैं, जिससे कुछ दिनों बाद ही तौल शुरू हो पाएगी।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned