अब गलन वाली सर्दी, 6 डिग्री पर रात का पारा, दिन का पारा भी सामान्य से तीन डिग्री कम

उत्तर भारत से आ रही हवा से कांपा सागर

By: manish Dubesy

Published: 30 Dec 2018, 02:21 PM IST

सागर. दिसंबर के आखिर में मौसम ने भी करवट बदल ली है। सुबह कोहरे के साथ चल रहीं सर्द हवाएं लोगों की कंपकंपी छुटा रही हैं। पिछले कई दिनों से मौसम में बढ़ी ठंडक ने लोगों को सर्दी का एहसास करा दिया है। सर्दी बढऩे से गर्म कपड़ों और रूम हीटर के बाजार में भी गर्माहट आ गई है। शनिवार को चली ठंडी हवाओं की वजह से शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से ३ डिग्री कम २२.३ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।
वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से ६ डिग्री कम ६ डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले ३ वर्षों के बाद ऐसी ठंड पड़ रही है। २०१४ में न्यूनतम तापमान ५.८ डिग्री पर पहुंच गया था। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं की वजह ठंड बढ़ रही है। आने वाले २४ घंटों में मौसम विभाग ने सागर संभाग में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहेगा।

बुजुर्गों को हार्ट अटैक का खतरा
बुजुर्गों को शीत लहर से खतरा बढ़ जाता है। हृदय रोग विशेषज्ञ ने डॉ. अमिताभ जैन ने बताया कि सर्दियों में रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं, जिसका असर हृदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों पर पड़ता है। यही वजह है कि सर्दी में हृदय रोगियों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
बच्चों को सर्दी खांसी से बचाएं
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष जैन ने बताया कि इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से बच्चों पर हमला करते हैं। इस वजह से उन्हें सर्दी, जुकाम, खांसी, नाक बंद, गले में इन्फेक्शन, वायरल डायरिया, बुखार, सांस लेने में तकलीफ हो जाती हैं। इसलिए इस मौसम में बच्चों का खास ध्यान रखें।
गर्म कपड़ों का बाजार हुआ गर्म
बाजार में ठंड से राहत देने के लिए कई तरह के तरह के गर्म कपड़ें बिक रहे हंै। गर्म कपड़ों के विक्रेता नवीन केशरवानी ने बताया कि इस सीजन में ठंड अच्छी पड़ रही है। इसलिए शहर में करीब ५ करोड़ रुपए का गर्म कपड़ों का व्यापार होने का अनुमान है।
गीजर और रूम हीटर की बिक्री भी बढ़ी
इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के दुकानदार राजेश जैन ने बताया कि पानी गर्म करने के लिए रॉड, सादा हीटर, इलेक्ट्रॉनिक गीजर की डिमांड बढ़ गई है।रॉड 150 से 300 रुपए, गीजर ३००० से 5500 और रूम हीटर 500 से 1500 रुपए में बिक रहे हैं।

manish Dubesy Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned