कोरोना असर: प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए होने से दिन भर में बिकी मात्र 30 टिकट

कोरोना असर: प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए होने से दिन भर में बिकी मात्र 30 टिकट

By: Sanket Shrivastava

Published: 19 Mar 2020, 11:21 PM IST

सागर ञ्च पत्रिका. रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट का शुल्क बुधवार से ५० रुपए हो गया है। पहले दिन इसका असर प्लेटफार्म टिकट बिक्री पर भी पड़ा। २४ घंटे में स्टेशन के टिकट काउंटर से मात्र ३० प्लेटफार्म टिकट ही बिके हैं, जबकि प्रतिदिन औसतन ४०० प्लेटफार्म टिकट बिकते हैं। यात्री ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भी २५ फीसदी की कमी आई है। प्लेटफार्म टिकट के दाम ५ गुना बढ़ाए जाने पर यात्रियों के साथ आए परिजन बाहर के बाहर उन्हें विदा कर रवाना हो गए। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर रेलवे द्वारा उठाए गए इस कदम से प्लेटफार्म पर भीड़ निश्चित रूप से कम हुई है, लेकिन इससे रेलवे के राजस्व को भी नुकसान हो रहा है।
१७ सौ टिकट भी हुई कम: प्लेटफार्म टिकट की बिक्री कम होने के साथ यात्री टिकट बिक्री पर भी गिरावट दर्ज हुई है। प्रतिदिन सफर करने वाले यात्रियों की संख्या कोरोना वायरस के कारण कम होना शुरू हो गई है। स्टेशन पर प्रतिदिन औसतन ४५ सौ टिकट बिक्री होती थी, लेकिन बुधवार को मात्र २८ सौ टिकट ही बिकी। यानी १७ सौ यात्रियों ने सफर करने से दूरी बना ली है। इसका असर भी रेलवे के राजस्व विभाग की आय पर पढ़ रहा है।
दो ट्रेनें हुई कैंसिल
कोरोना वायरस को लेकर पमरे ने दो ट्रेनों को एक अवधि तक के लिए कैंसिल किया है। जानकारी के अनुसार सागर से गुजरने वाले गाड़ी संख्या १७०७ जबलपुर-अटारी स्पेशल ट्रेन २४ मार्च से ३१ मार्च तक के लिए कैंसिल हुई है। वहीं, अटारी से जबलपुर की ओर जाने वाली गाड़ी संख्या १७०८ जबलपुर-अटारी स्पेशल ट्रेन २५ मार्च से १ अप्रैल तक के लिए रद्द की गई है। इधर, गाड़ी संख्या २१९५ रीवा- भोपाल२१ से २८ मार्च तक के लिए रद्द की गई है। जबकि गाड़ी संख्या २१९६ भोपाल-रीवा २१ मार्च से २८ मार्च तक के लिए कैंसिल हुई है।

 

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned