किसानों को सम्मान व ताकत मिलने से उनके चेहरे पर चमक आई : भार्गव

Nitin Sadafal

Publish: Apr, 17 2018 11:56:11 AM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
किसानों को सम्मान व ताकत मिलने से उनके चेहरे पर चमक आई : भार्गव

जिला स्तरीय किसान सम्मेलन व प्रोत्साहन राशि प्रमाण पत्र वितरण

सागर. मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि प्रदेश के किसान मजबूत बनें। कमजोर किसानों का सहारा बनना ही प्रदेश के मुखिया का लक्ष्य है। किसानों के लिए जो पूरे देश में नहीं हुआ, वह प्रदेश सरकार ने कर दिखाया है। आज किसानों को सम्मान और ताकत मिलने से उनके चेहरे पर चमक आई है। यह बात पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव ने कृषि उपज मंडी में आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन व प्रोत्साहन राशि प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में कही।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री किसानों के हितों का पूरा ध्यान रख रहे हैं। अपने राजनैतिक इतिहास में कभी इस प्रकार की किसान हितैषी योजनाओं का अंबार नहीं देखा। मुख्यमंत्री ने सूखा राहत, भावांतर राशि के बाद किसानों की फसल का उचित मूल्य देने मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत उत्पादकता प्रोत्साहन राशि का वितरण किया जा रहा है।
आयोजन की अध्यक्षता कर रहे सांसद लक्ष्मीनारायण यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों को आगे बढ़ाने का काम किया है। आज जो कार्यक्रम आयोजित हुआ है उससे निश्चित तौर पर किसान लाभाविंत होंगे और आगे भी प्रदेश सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे। कार्यक्रम में नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, जिलाध्यक्ष प्रभुदयाल पटेल, कोऑपरेटिव बैंक अध्यक्ष राजेन्द्र जारोलिया, जिपं उपाध्यक्ष तृप्ति सिंह, शैलेष केशरवानी, सुशील तिवारी, संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह, एसडीएम एलके खरे सहित अधिकारी उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री का राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन एलईडी के माध्यम से उपस्थित किसानों को दिखाया गया। कृषि उप संचालक एके नेमा ने बताया कि जिले के 27436 किसानों को 45 करोड़ 40 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई है। इस अवसर
पर सागर कृषि दर्पण नामक एप की शुरूआत की गई। इसके माध्यम से किसान कृषि योजनाएं, फसल पद्धतियां, कृषक समस्याएं व विभागीय अधिकारी समस्याएं शिकायतों को उप संचालक तक पहुंचा सकते है। यह एप उप संचालक नेमा ने ही बनाया है। मंच से ही पांच किसानों को पिछले साल की गेहूं की फसल पर 200 प्रति क्विंटल की दर से
लाभ वितरण के प्रमाणपत्र प्रदान किए गए।
पुरानी गलती सुधारी
कुछ समय पूर्व मंडी में आयोजित एक कार्यक्रम में पोस्टर पर पंचायत मंत्री की फोटो पोस्टर पर न होने से बबाल मच गया था। मंडी प्रबंधन ने पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव की फोटो को छोड़कर शेष सभी छह विधायकों, गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह , मंडी अध्यक्ष सहित भाजपा नेताओं की फोटो लगा दी थी। इसके बाद मंडी सचिव का स्थानांतरण भी हो गया, लेकिन इस बार फिर एेसी गलती न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया। मंच पर लगे मुख्य पोस्टर में पीएम और सीएम के अलावा किसी मंत्री या नेता की फोटो नहीं लगाई गई। हालांकि आयोजन स्थल के समीप लगे अन्य बेनर-पोस्टर में मंत्री भार्गव, सिंह सहित अन्य नेताओं की फोटो दिखी।
सांसद और मंत्री की चलती रही गुफ्तगू
मंच पर बैठे पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव व सांसद लक्ष्मीनारायण यादव की काफी देर तक गुफ्तगू होती रही। जैसे ही सीएम का लाइव प्रसारण शुरू तो मंत्री-सांसद बात करने लगे। मंच पर बैठे बाकी जनप्रतिनिधि और अधिकारी तो लाइव देखने में व्यस्त दिखे, लेकिन मंत्री-सांसद करीब २० मिनट बात करते रहे। इस बीच दोनों के हाव-भाव भी कई बार बदले। कभी चेहरे पर हंसी आई तो कभी आश्चर्य की मुद्रा दिखी।

Ad Block is Banned