scriptलोगों को इस प्रयास से मिलेगा शुद्ध पेयजल, जानिए कौन सा है वो प्रयास | With the help of this efforts people will get pure drinking water | Patrika News

लोगों को इस प्रयास से मिलेगा शुद्ध पेयजल, जानिए कौन सा है वो प्रयास

locationसागरPublished: Apr 19, 2019 09:39:30 pm

क्लीयर वॉटर पंप स्टेशन परिसर में ही बनाई जा रही है एडमिन बिल्डिंग, लेबोरेटरी, पानी के फिल्टरेशन आदि पर रखी जाएगी नजर, इधर डुगडुगी पहाड़ी से ग्रेविटी मेन्स पर सोमवार से शुरू होगा काम, मॉनीटरिंग टीम ने देखा स्पॉट

With the help of this efforts people will get pure drinking water

लोगों को इस प्रयास से मिलेगा शुद्ध पेयजल, जानिए कौन सा है वो प्रयास

सागर. नगर निगम सागर और नगरपालिका मकरोनिया क्षेत्र में चौबीस घंटे सातों दिन वॉटर सप्लाई प्रोजेक्ट का काम जमीनी स्तर पर तेज हो गया है। निर्माण एजेंसी टाटा प्रोजेक्ट्स ने राजघाट पेयजल परियोजना में स्थित क्लीयर वॉटर पंप स्टेशन परिसर में एडमिन बिल्डिंग और स्टाफ क्वॉटर्स का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इसके अलावा डुगडुगी पहाड़ी पर एप्रोच लाइन का काम पूरा होने के बाद सोमवार से मकरोनिया नपा के लिए ग्रेविटी मेन्स (600 एमएम की बड़ी पाइपलाइन) बिछाने का काम भी शुरू किया जाएगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सागर स्थित कार्यालय के एसई अशोक राय ने एजेंसी के पदाधिकारियों के साथ प्रस्तावित साइट का निरीक्षण किया और ड्राइंग के हिसाब से पूरे क्षेत्र का मुआयना किया।

की-प्वाइंट रहेगी एडमिन बिल्डिंग
एशियन डवलपमेंट बैंक के चौबीस घंटे सातों दिन के वॉटर सप्लाई प्रोजेक्ट में राजघाट में बनने वाली एडमिन बिल्डिंग सबसे ज्यादा प्रभावी रहेगी। इस बिल्डिंग से ही पूरे प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके अलावा इसी बिल्डिंग में लेबोरेटरी, कितना रॉ वॉटर बांध से लिफ्ट हुआ, कितना फिल्टर हुआ आदि सभी प्रकार की जानकारी भी यहीं पर इकट्ठा की जाएगी।

इधर मकरोनिया में बिछने लगा नेटवर्क
मकरोनिया नपा क्षेत्र में पेयजल के नेटवर्क को बिछाने का काम निर्माण एजेंसी ने शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं सागर के पहले मकरोनिया में ग्रेविटी मेन्स बिछाने का काम भी शुरू हो रहा है। सागर शहर में अब तक सिर्फ ओवर हेड टैंक की बाउंड्रीवाल बनाने का ही काम किया जा रहा है।

फैक्ट फाइल
– 850 दिनों में प्रोजेक्ट तैयार करना है
– 120 महीनों तक एजेंसी ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस का काम करेगी
– 350 करोड़ रुपए कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट
– 184.68 करोड़ रुपए निर्माण पर होंगे खर्च
– 166.08 करोड़ रुपए ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस पर खर्च होंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो