scriptपेट्रोल के बढ़े दाम तो लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों को ओर बढ़ा रुझान | With the increase in the price of petrol, people's tendency towards el | Patrika News

पेट्रोल के बढ़े दाम तो लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों को ओर बढ़ा रुझान

locationसागरPublished: Sep 20, 2021 09:12:34 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

दो माह में बढ़ी सबसे ज्यादा बिक्री, कई नए शो रूम भी खुले

With the increase in the price of petrol, people's tendency towards electric vehicles increased.

With the increase in the price of petrol, people’s tendency towards electric vehicles increased.

बीना. पेट्रोल और डीजल के बढ़ रहे दामों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है और करीब दो माह में इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर ज्यादा दिखाई देने लगे हैं। जिससे बढ़ती महंगाई के बीच कुछ राहत मिल सके। पेट्रोल से चलने वाली कुछ बाइक प्रति लीटर चालीस से पचास किलोमीटर का माइलेज देती हैं, तो वहीं इलेक्ट्रिक वाहन 100 से 120 किलोमीटर एक बार चार्ज करने पर चल रहे हैं। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन शोरूम डीलर ने बताया कि शहर में करीब तीन सौ से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन शहर में बिके हैं। इनको खरीदने का रुझान पहले से अब ज्यादा है। 40 से कम स्पीड वाले इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन के लिए रजिस्ट्रेशन और डीएल की जरूरत भी नहीं पड़ती है।
20 रुपए में 80 से 100 किमी चलता है वाहन
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 20 रुपए की बिजली खपत आती है। एक बार फुल चार्ज होने पर इलेक्ट्रिक वाहन 80 से 100 किलोमीटर तक चल सकता है।
बिक्री के लिए चुनौतियां भी
– चार्जिग स्टेशन नहीं
– चार्जिग में लगने वाला अधिक समय
– बैटरी लाइफ को लेकर भ्रम
– इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ज्यादा
इलेक्ट्रिक वाहन के कई फायदे
इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी है। पेट्रोल की अपेक्षा यह काफी किफायती हैं। प्रदूषण भी नहीं फैलता है। यह 20 रुपए में 80 से 100 किमी तक चलेगा। पांच साल तक इसमें कोई खर्च नहीं रहता है सिर्फबचत ही होगी। इसके बाद बैटरी बदली जाएगी। इसमें सर्विसिंग भी नहीं करानी होती है।
पीयूष जैन, वाहन डीलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो