रेलवे के इस नियम से टिकट ब्लैक करने वालों पर लगेगी लगाम

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना जरूरी

By: anuj hazari

Published: 16 Dec 2020, 07:23 PM IST

बीना. यदि आप ट्रेन में सफर करने के लिए वेबसाइट से टिकट बुक करने जा रहे हैं तो इसके लिए पहले नए नियम की जानकारी ले लें। रेलवे ने टिकट बुक करने के लिए नियम में बदलाव किया है, जिसमें टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को आइआरसीटीसी की साइट पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना जरूरी हो गया है। ऐसा नहीं करने पर टिकट बुक नहीं हो सकेगा। टिकट की कालाबाजारी रोकने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। टिकट बुक कराने के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने से यात्री को ट्रेन की अपडेट जानकारी मोबाइल पर ही मिल जाएगी। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए लिंक भी जारी की है। रेलवे जनसंपर्क विभाग के अनुसार इससे टिकट की कालाबाजारी में रोक लगेगी और टिकट बुक होने के बाद संबंधित ट्रेन के लेट होने, रद्द होने की जानकारी भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी। रेलवे के इस नए नियम से निश्चित ही यात्रियों को लाभ लोगा।


एक आइडी से मनचाहे टिकट नहीं होंगे बुक


एक आइडी से कई टिकट बुक नहीं हो सकेंगे, यानी टिकट को ब्लैक करने वाले एजेंट कम हो जाएंगे। रेलवे ने यात्रियों के हित में यह कदम उठाया है। जल्द ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी, जिसमें मोबाइल नंबर कॉलम भरना होगा। मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड कराने का मकसद यही है जितने भी यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं उनका नंबर पीआरएस सिस्टम में दर्ज होना चाहिए।


सुविधा के लिए बना सकते हैं एकाउंट


आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। यह फॉर्म भरने पर यूजर नेम, पासवार्ड, नाम, पता, जेंडर, डेट, मोबाइल नंबर, इमेल आइडी भाषा की जानकारी देनी पड़ती है। इसके बाद वेरिफिकेशन कोड डालकर सबमिट करने पर नया पेज खुलता है, जहां पर रजिस्ट्रेशन की पूरी डिटेल आ जाती है। इसके बाद लॉगिन करके कोई भी यात्री घर बैठे टिकट बुक कर सकता है।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned