मजदूर महिलाओं को मिला संबल,गृहमंत्री ने भेंट की साड़ी व चप्पल

Hamid Khan

Publish: Jun, 14 2018 03:59:10 PM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
मजदूर महिलाओं को मिला संबल,गृहमंत्री ने भेंट की साड़ी व चप्पल

मजदूर महिलाओं को मिला संबल,गृहमंत्री ने भेंट की साड़ी व चप्पल

मालथौन/खुरई. मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के तहत खुरई एवं मालथौन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें करीब 800 असंगठित मजदूरों को लाभान्वित किया। जंगल से तेंदूपत्ता और महुआ आदि तोडऩे वाली महिलाओं को गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने चप्पल, साड़ी व पुरुषों को जूते और पानी की कुप्पी प्रदान की।
इस दौरान उन्होंने एक महिला को प्रतीकात्मक रूप से चप्पल भी पहनाई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रहीं जनहितैषी योजनाओं से गरीब तबके के लोगों के जीवनस्तर में सुधार होगा। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के अंतर्गत जिनका पंजीयन हो गया है, उन परिवारों की गर्भवती महिलाओं को 6 माह में चार हजार रुपए खाते में पहुंचाए जाएंगे एवं प्रसव होने पर 12 हजार। इस योजना में मालथौन में 50 और खुरई में 36 महिलाओं के खाते में 12-12 हजार रुपए जमा कराए गए हैं। पंजीकृत परिवारों में किसी सदस्य की दुघर्टना में मृत्यु होने पर चार लाख और सामान्य मृत्यु होने पर दो लाख रुपए देने का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत खुरई में आठ और मालथौन में तीन परिवारों को दो-दो लाख रुदिए गए हैं। खुरई में दुर्घटना मृत्यु के पांच मामलों में चार-चार लाख रुपए पीडि़त परिवारों को सौंपे गए। खुरई में 16 युवकों को सवा-सवा लाख रुपए का व्यवसाय के लिए ऋण दिया। इस मौके पर गोविंद सिंह राजपूत, रामकुमार सिंह बघेल, नीलकमल सिंह राजपूत, पुष्पेंद्र परिहार, सौवीर जैन सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

संबल योजना में शामिल होने आए लोग भटकते रहे भूखे
देवरीकलां. अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय परिसर में असंगठित मजदूर के संबल कार्यक्रम का आयोजन विधायक हर्ष यादव के मुख्य आतिथ्य में किया गया। जिसमें सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ 230 हितग्राहियों को दिया गया। कार्यक्रम में मौजूद लोग भूखों भटकते रहे। जब जनपद सीइओ की गाड़ी से डिब्बे निकालकर कमरे में रखे जाने लगे तब लोग गाड़ी के पास पहुंच गए और भीड़ में संघर्ष करने लगे। इस संबंध में जपं सीईओ मंजू लता खरे ने बताया कि सभी लोगों को खाना मिला है कोई भूखा नहीं रहा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned