scriptमानसून में हो रही देरी से किसानों को सताने लगी चिंता, पढ़ें खबर | Worrying the farmers in the monsoon delay | Patrika News

मानसून में हो रही देरी से किसानों को सताने लगी चिंता, पढ़ें खबर

locationसागरPublished: Jun 22, 2019 09:26:43 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बोवनी हो जाएगी लेट

Worrying the farmers in the monsoon delay

Worrying the farmers in the monsoon delay

बीना. मानसून में हो रही देरी से किसानों की चिंता बढऩे लगी है। बारिश न होने के कारण क्षेत्र के किसान बोवनी भी नहीं कर पा रहे हैं। बारिश न होने के कारण समय पर बोवनी नहीं होने से फसलें प्रभावित हो सकती हैं। क्षेत्र में खरीफ फसल का रकबा करीब 52 हजार हेक्टेयर है और कुछ दिनों पहले हुई बारिश के बाद किसानों ने खेतों की जुताई, सफाई कर तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही बाजार से महंगे दामों पर बीज, खाद भी खरीदा है, जिससे वह बारिश शुरू होने के बाद बोवनी कर सकें, लेकिन अभी तक मानसूनी बारिश शुरू नहीं हुई है। किसानों का कहना है समय पर बारिश होने से बोवनी भी समय पर हो जाती है, जिससे उत्पादन क्षमता अच्छी होती है। आसमान पर बादल तो हर दिन छा रहे हैं, लेकिन बरस नहीं रहे हैं। किसान आसमान की ओर टकटकी लगाए हुए बैठे हैं कि कब बारिश शुरू हो और वह बोवनी करें। गौरतलब है कि पिछले वर्षों में भी समय पर मानसून न आने से बोवनी देरी से हुई है और इसका असर फसलों पर दिखा था।
सोयाबीन का रकबा होगा ज्यादा
इस वर्ष किसान सोयाबीन की बोवनी ज्यादा करने की तैयारी में हैं। क्योंकि उड़द की फसल खराब हो गई थी और किसानों का रुझान अब सोयाबीन की फसल की ओर बढ़ रहा है। इसके लिए किसानों ने बीज भी खरीद लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो