केवल आधार नंबर से घर बैठे खोल सकते हैं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता

खाता खोलने की प्रक्रिया पेपर लैस

By: anuj hazari

Published: 30 Oct 2020, 09:17 AM IST

बीना. डाक विभाग डाकघरों में खाता खोलने की प्रक्रिया पेपरलैस कर दी है। अब डाक विभाग में केवल आधार नंबर से खाता खोला जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजनांतर्गत डाक विभाग लोगों को घर बैठे खाते खोल रहा है। डाक विभाग द्वारा शुरू की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के अंतर्गत डाक विभाग उपभोक्ताओं के खाते खोल रहा है। इस योजना में डाकघर कर्मचारी खाता खुलवाने वाले उपभोक्ताओं के घर जाकर उनका खाता खोल रहे हैं। इस योजना में जो भी खाता खोला जाएगा वह पेपरलैस होगा, जिसमें खाता खुलवाने के लिए न तो फोटो चाहिए न किसी प्रकार के दस्तावेज की जरूरत है। यह खाता सिर्फ आधार नंबर से ही खोला जाएगा। इस खाते में उपभोक्ता की सामाजिक सुरक्षा की सभी पेंशन, गैस सब्सिडी, मनरेगा मजदूरी, विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप जमा हो सकेगी। शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस प्रकार के खाते खोले जा रहे हैं। इस खाते में न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं है। खाते में सौ रुपए जमा करवाकर सभी प्रकार की बैकिंग सुविधाएं मिलेंगी।

खाते से जमा कर सकेंगे बिल
डाकघर के बचत खाता से ग्राहक पानी बिल, बिजली बिल भी जमा कर सकेंगे। खाता खुलने के बाद ग्राहक को डाकघर से एक कार्ड दिया जाएगा, जिसका उपयोग मोबाइल रीचार्ज से लेकर टीवी सेटअप बॉक्स को रिचार्ज किया जा सकेगा। बिजली बिल भी इससे घर बैठे जमा कर सकेंगे।

उपभोक्ताओं की बचेगी मशक्कत
डाक विभाग द्वारा पेपरलैस प्रक्रिया अपनाने से उपभोक्ताओं की खाता खुलवाने की मशक्कत खत्म हो जाएगी। अब से पहले डाकघर में खाता खुलवाना जटिल था, जहां पर तमाम दस्तावेज देने पड़ते थे। जहां अब केवल आधार नंबर से खाता खुल जाएगा

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned