scriptफिल्म सिटी के बाद अब लोक कलाकारों को प्रमोशन देगी सरकार, आज ही करें आवेदन | After Film City, government will now promote folk artists, apply today | Patrika News
सहारनपुर

फिल्म सिटी के बाद अब लोक कलाकारों को प्रमोशन देगी सरकार, आज ही करें आवेदन

Highlights

राष्ट्रीय और प्रादेशिक स्तर पर लोक कलाकारों की बनाई गई ई-डायरेक्टरी
सांस्कृतिक विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करा सकेंगे लाेक कलाकार

सहारनपुरNov 06, 2020 / 09:12 pm

shivmani tyagi

saharanpur

फिल्म सिटी के बाद अब लोक कलाकारों को प्रमोशन देगी सरकार, आज ही कर लें आवेदन

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क।
फिल्म सिटी ( film city ) के बाद अब यूपी सरकार ( UP government ) ने लोक कलाकारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। सभी प्रादेशिक स्तर के लोक कलाकारों को सांस्कृतिक विभाग से जोड़े जाने के लिए ई-डायरेक्टरी लांच की गई है। सांस्कृतिक विभाग की ओर से इस ई-डायरेक्टरी का एक लिंक भी शेयर किया है जिसके माध्यम से कलाकार खुद अपना पंजीकरण इस डायरेक्टरी में करा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

तौबा करे करवाचौथ का व्रत रखने वाली वाली लखनऊ की महिला : देवबंदी आलिम

सांस्कृतिक विभाग के निदेशक शिशिर ने बताया कि याेजना ( Government scheme ) के तहत प्रदेश भर के प्रतिष्ठित कलाकारों और लोक कलाकारों को प्रमोशन देने के लिए यह योजना बनाई गई है। उन्हाेंने यह भी बताया कि सांस्कृतिक विभाग की वेबसाइट पर जिन कलाकारों का पंजीकरण हो जाएगा उन्हें सरकार की ओर से भी कार्यक्रम दिए जाएंगे। समय-समय पर होने वाले सरकारी कार्यक्रमों के लिए उन कलाकारों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनका पंजीकरण इस डायरेक्टरी पर होगा। इसके लिए सभी जिलों पर उपनिदेशक सूचना और जिला सूचना अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है ताकि लोक कलाकारों से संवाद सरल हो सके।
यह भी पढ़ें

दिवाली पर रोडवेज का तोहफा: 11 नवंबर से सड़कों पर उतरेंगी स्पेशल बसें

उन्होंने यह भी बताया है कि सभी इच्छुक कलाकार और प्रतिभाएं अपना पंजीकरण यूपी कल्चर डॉट यूपी डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर बनाई गई ई-डायरेक्टरी में अपना पंजीकरण करा लें। जाे लाेक कलाकार अपना पंजीकरण इस साइट पर करा लेंगे उन्हें सरकारी कार्यक्रमों को करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
यह भी होगा लाभ
लॉकडाउन के बाद देशभर में रोजगार कम हुए हैं और ऐसे में कलाकारों के लिए भी चुनौतियां कम नहीं हैं। प्रादेशिक कलाकारों को रोजगार देने के उद्देश्य से सरकार ने यह कदम उठाया है। इस योजना के तहत प्रदेशभर में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उन प्रादेशिक कलाकारों को वरीयता दी जाएगी जो अपना पंजीकरण इस वेबसाइट पर करा लेंगे।
यह भी पढ़ें

काम की खबर: Aadhaar Card का रंगीन प्रिंट निकालने को देनी होगी इतनी फीस

सरकारी कार्यक्रमों के अलावा सांस्कृतिक विभाग इन प्रादेशिक लोक कलाकारों का प्रमोशन भी करेगा। इन कलाकारों को प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जाएगी। सरकार के इस कदम से लोक कलाकारों में खुशी है और उन्होंने सांस्कृतिक विभाग और सरकार को इस प्रोग्राम के लिए धन्यवाद दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो