scriptयोगी सरकार में बंद हुईं 102 और 108 सेवाएं, अब 100 नंबर पर मिलेगी सारी इमरजेंसी सुविधाएं | all emergency facilities will be available at 100 number in up | Patrika News

योगी सरकार में बंद हुईं 102 और 108 सेवाएं, अब 100 नंबर पर मिलेगी सारी इमरजेंसी सुविधाएं

locationसहारनपुरPublished: Oct 30, 2017 08:00:30 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

यूपी में योगी सरकार ने बंद की 102 और 108 सेवाएं। अब 100 नंबर पर ही मिलेगी सारी इमरजेंसी सुविधाएं।

all emergency facilities will be available at 100 number in up
सहारनपुर, शिवमणि त्यागी। यूपी में अब आपको मुसीबत के समय सिर्फ एक ही नंबर 100 को याद रखना होगा। प्रदेश में शुरू हुई नई व्यवस्था के तहत पुलिस महकमे के अलावा अब दमकल और स्वास्थ्य विभाग को भी 100 नंबर से जोड़ दिया गया है। इस नई व्यवस्था के साथ ही 100 नंबर पूरे उत्तर प्रदेश का इमरजेंसी नंबर हो गया है। फिलहाल, यह व्यवस्था कुछ जिलों में ट्रायल के रूप में शुरू की गई है और उम्मीद जताई जा रही है कि इसी नंवबर माह के पहले सप्ताह में पूरे प्रदेश में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
तीनों विभागों की हो चुकी है ट्रेनिंग


अब आपराधिक वारदात, आगजनी या फिर मेडिकल सुविधाय के लिए आपको अलग-अलग नंबरों पर कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सहारनपुर एसएसपी बबलू कुमार सिंह ने पत्रिका से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए कहा, ‘ पुलिस को बुलाना हो, फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाना हो या फिर एंबुलेंस सुविधा लेनी हो इसके लिए केवल 100 नंबर डायल करने की जरूरत है।’ उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के लिए तीनों विभागों की ट्रेनिंग हो गई है, जबकि तीनों विभागों का इंटरकम्युनिकेशन सिस्टम पहले ही तैयार कर लिया गया था। उनकी माने तो कुछ जिलों में यह नई व्यवस्था लागू हो चुकी है और जल्द ही पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू होने जा रही है। इसके लिए दमकल विभाग के वाहनों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस सेवा को एमडीटी यानि मोबाइल डाटा टर्मिनल से जोड़ दिया गया है।

बता दें कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल रहे यूपी-100 प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी-100 का विस्तार कर दिया है। नई व्यवस्था में अब लोगों को आग बुझाने के लिए 101 और एंबुलेंस बुलाने के लिए 108 नंबर को याद नहीं रखना होगा। अब सिर्फ 100 नंबर डायल करने से ही सारे काम बन जाएंगे। मुख्यमंत्री के प्रमुख विस्तार कार्यों में शुमार इस योजना का लोगों को पूरा लाभ मिले और किसी तरह की लापरवाही ना हो इसके लिए दमकल और एंबुलेंस का रिस्पॉस टाइम भी चेक किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो