scriptAMU से मुस्लिम शब्द हटाने पर देवबंदी उलेमाओं ने दिया ये बयान | amu Aligarh Muslim University comment deoband ulemas saharanpur | Patrika News

AMU से मुस्लिम शब्द हटाने पर देवबंदी उलेमाओं ने दिया ये बयान

locationसहारनपुरPublished: Oct 11, 2017 08:34:30 pm

Submitted by:

Rajkumar

मुफ्ती मेहंदी हसन ऐनी ने कहा है कि जहां तक नाम काे बदलने की बात है ताे यह नाम हटाने का मामला सालों से चल रहा है। यह आरएसएस की कोशिश है।

amu

सहारनपुर/देवबंद। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से मुस्लिम शब्द काे हटाया जाए ताे देवबंदी उलेमाआें काे इस पर काेई आपत्ति नहीं है। उनका सिर्फ यह कहना है कि यदि एएमयू यानि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से एम यानि मुस्लिम शब्द काे हटाया जाता है ताे बीएचयू यानि बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से भी एच यानि हिंदू शब्द का हटाया जाए। देवबंदी उलेमाआें का यह भी कहना है कि यूजीसी ने अपने दायरे से हटकर यह रिपाेर्ट पेश करते हुए एएमयू से एम और बीएचयू से एच हटाने की सिफारिश की है।

ये बाेले देवबंदी उलेमा

इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए मुफ्ती मेहंदी हसन ऐनी ने कहा है कि जहां तक नाम काे बदलने की बात है ताे यह नाम हटाने का मामला सालों से चल रहा है। बहुत समय से नाम बदलने की काेशिश की जा रही है। इसके पीछे कारण काेई आैर नहीं बल्कि आरएसएस की काेशिश है। उन्हाेंने कहा है कि हिन्दुस्तान की जाे गंगा जमुनी तहजीब व संस्कृति है उसको बदलकर सिर्फ मनुस्मृति वाली, जो तहजीब है उसको लागू करना चाहते हैं और यही खेल अभी तक खेलने की काेशिश की जा रही है।

अब जो यूजीसी ने अपनी रिर्पोट पेश की है और इसने सिफारिश की है कि एएमयू से मुस्लिम का नाम और बीएचयू से हिन्दू का नाम हटा दिया दिया जाये तो इस मसले पर सरकार खुद ही फंस गई है। या तो ये हो सकता है कि सरकार ने एक तरीके से तमाम मुद्दों को दबाने के लिए एक नया मुद्दा खड़ा किया है या फिर यह है कि यूजीसी ने अपने दायरे से अलग हटकर ये सिफारिश पेश की है।

यदि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से एम यानि मुस्लिम शब्द हटाना चाहते हैं ताे हटाइये हमें कोई दिक्कत नहीं है बस आप मुस्लिम का लफ्ज हटाइये। साथ ही उन्होंने कहा कि मुस्लिम शब्द अलीगढ़ युनिवर्सिटी से हटा रहे हैं तो हिन्दू लफ्ज भी बनारस युनिर्वसिटी से हटाइए। हमारा सीधा सा सवाल है कि अगर हिन्दू का लफ्ज हटता है तो मुस्लिम का लफ्ज भी हटना चाहिए। सेकुलिरज्म के नाम पर यदि आपको मुस्लिम के नाम से दिक्कत है तो हिन्दू के नाम से भी दिक्कत होनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो