अजब-गजब: ATM मशीन अचानक देने लगी दाेगुनी रकम, लाेगाें की लग गई लाइन

अजब-गजब: ATM मशीन अचानक देने लगी दाेगुनी रकम, लाेगाें की लग गई लाइन
atm

shivmani tyagi | Updated: 06 Oct 2019, 04:29:21 PM (IST) Saharanpur, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • Bank Of India के ATM में आई खराबी
  • फीडिंग की दाेगुनी रकम देने लगी मशीन
  • खबर फैली ताे ग्राहकाें की लग गई लाइन
  • बाद में बैंक काे पता चला ताे उड़ गए हाेश

सहारनपुर। जरा सोचिए, अगर एटीएम मशीन (atm machine) तकनीकी खराबी से दोगुनी रकम देने लगे तो क्या होगा ? उत्तर प्रदेश की स्मार्ट सिटी (Samart city) सहारनपुर (saharanpur) में शनिवार को कुछ ऐसा ही हुआ।

यहां एक एटीएम मशीन खराब हो गई। यह खराबी ऐसी थी कि ग्राहक जितनी रकम फीड कर रहे थे मशीन उससे दोगुनी रकम देने लगी। जब लोगों को इस बात का पता चला तो इस एटीएम मशीन से पैसे निकालने वालों की लाइन लग गई। जब तक बैंक स्टाफ काे इस खराबी का पता तब तक एटीएम मशीन लाखाें रुपये का चूना बैंक काे लगा चुकी थी।

यह अनाैखी सहारनपुर के हसनपुर चौक पर स्थित बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) के एटीएम में आई थी। अचानक यह मशीन दोगुनी रकम देने लगी। मसलन अगर किसी ग्राहक में एटीएम मशीन में ₹5000 फीड किए तो उन्हें दोगुनी रकम यानी ₹10000 मिलने लगे। इससे भी अधिक चाैंका देने वाली बात यह थी कि ग्राहक बैंक खाते से 5000 ही कट रहे थे।

जब लोगों ने अपने हाथ में दोगुनी रकम देखी तो यह खबर फैल गई और एटीएम पर पैसे निकालने वालों की लाइन लग गई। इस तरह करीब 30 ग्राहकों ने इस एटीएम मशीन से दोगुनी रकम निकाल ली बाद में जब मशीन में पैसा खत्म हुआ तो इस बात का पता चला।

बैंक स्टाफ को जब यह जानकारी हुई कि मशीन ने ग्राहकों को दोगुना पैसा दे दिया है तो हड़कंप मच गया। इस एटीएम में सिक्योरिटीनस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कैश फीड करती है। कंपनी के अधिकारी हरप्रीत सिंह ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि एटीएम मशीन ने 30 ग्राहकों को करीब ₹4 लाख 90 हजार अधिक दे दिए हैं। इन ग्राहकों से पैसे की रिकवरी करने के लिए कोतवाली सदर बाजार पुलिस को घटना की तहरीर दी गई है।

अब बैंक ने रकम वापस जमा कराने की अपील

इस घटना के बाद बैंक स्टाफ में हड़कंप मचा हुआ है। कैश फीड करने वाली कंपनी के स्टाफ पर रिकवरी के लिए दबाव है। बैंक और कंपनी के अफसरों का कहना है कि अभी तक कुल 30 ग्राहक चिन्हित किए गए हैं जिन पर ₹490000 अधिक पहुंचा है। अब इन ग्राहकाें से अपील की जा रही है कि वह अधिक मिली रकम काे बैंक में जमा करा दें।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned