लॉकडाउन के बीच होगी B.Ed प्रवेश परीक्षा, साेशल डिस्टेसिंग का अनुपालन बना चुनाैती

  • हजारों की संख्या में पहुंचेंगे अभ्यर्थी, सहारनपुर में बनाए गए कुल आठ सेंटर
  • सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश परीक्षा संपन्न कराए जाने की चल रही तैयारी

By: shivmani tyagi

Updated: 07 Aug 2020, 11:30 AM IST

सहारनपुर। 8 और 9 अगस्त को साप्ताहिक लॉकडाउन है और इसी बीच 9 अगस्त को B.Ed प्रवेश परीक्षा ( B.ed entrance exam) भी होनी है। यानी इस बार लॉकडाउन के बीच B.Ed प्रवेश परीक्षा होगी।

यह भी पढ़ें: नाेएडा में दाे भाइयों के साथ पुलिस की मुठभेड़, एक काे गाेली लगी एक फरार

इसके लिए सहारनपुर में भी तैयारियां कर ली गई हैं। सहारनपुर में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिन पर 4000 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के बीच दो गज की दूरी रखी जाएगी। प्रवेश परीक्षा को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुसार संपन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Corona update : शामली में दो साल के मासूम समेत 18 नए मामले सामने आए, 44 हुई ठीक

इस बार उत्तर प्रदेश की बीएड प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित की जा रही है। इसमें लगभग सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति ने जो निर्देश जारी किए हैं उनको लेकर सहारनपुर में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। सहारनपुर में प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 500 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना होगा। सभी अभ्यर्थी मास्क लगाकर ही परीक्षा में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर में एएसपी को भी हुआ कोरोना, 73 नए मामले सामने आए

शिक्षा विभाग की तैयारियों के अनुसार परीक्षा केंद्र के गेट पर ही सभी अभ्यर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें प्रवेश परीक्षा में जाने की अनुमति दी जाएगी। इस बार कोरोना वायरस को देखते हुए प्रवेश पत्र की चेकिंग में भी काफी बदलाव किए गए हैं। दूर से ही प्रवेश पत्र दिखाना होगा परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी और अधिकारी किसी भी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र अपने हाथों में नहीं लेंगे।

यह भी पढ़ें: GOOD NEWS: गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में इस वर्ष नहीं बढ़ेंगे जमीन के सर्किल रेट

सहारनपुर में जेवी जैन डिग्री कॉलेज, महाराज सिंह डिग्री कॉलेज, एसडी इंटर कॉलेज, बीडी बाजोरिया इंटर कॉलेज, जेवी जैन इंटर कॉलेज, एसएम इंटर कॉलेज गुरु नानक कन्या इंटर कॉलेज और गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर 500 - 500 अभ्यर्थी पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: कुख्यात बदमाश रहे गुलाम हुसैन की करोड़ो रुपये कीमत की संपत्ति कुर्क

डीआईओएस डॉ अरुण कुमार दुबे ने बताया कि 9 अगस्त को बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके लिए जिले में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के बैठने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा और दो गज की दूरी रखी जाएगी।

Corona virus
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned