scriptCCS University gave Rs 100 crore for Saharanpur University | सहारनपुर यूनिवर्सिटी के लिए सीसीएस यूनिवर्सिटी ने दिए 100 करोड रुपए, जानिए वजह | Patrika News

सहारनपुर यूनिवर्सिटी के लिए सीसीएस यूनिवर्सिटी ने दिए 100 करोड रुपए, जानिए वजह

सीसीएस यूनिवर्सिटी ने सहारनपुर यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये दिए हैं। सहारनपुर यूनिवर्सिटी से सीसीएस यूनिवर्सिटी के 264 कॉलेज जुड़ेंगे।

सहारनपुर

Published: December 03, 2021 09:25:23 pm

सहारनपुर. गृह मंत्री अमित शाह ने सहारनपुर के पुवांरका में जिस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया है उसके निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने दिए हैं। 50.43 एकड़ भूमि पर खड़े होने वाले इस विश्वविद्यालय के भवन के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने वर्ष 2021 में ही शासन को 100 करोड रुपए अपने फंड से दिए थे।
univercity.jpg
university
यह भी पढ़ें

Video अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की जनसभा में आई महिलाएं बोली यूपी में भाजपा..

यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया था कि पहले चरण में विश्वविद्यालय के निर्माण में 92 करोड रुपए की लागत आएगी। ऐसे में साफ है कि जो फंड चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से मिला है उसी फंड से यूनिवर्सिटी का भवन खड़ा हो जाएगा। इस यूनिवर्सिटी के बनने से चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी पर लोड कम होगा और वहां पर गुणवत्ता और सुधरेगी।

सहारनपुर विश्वविद्यालय से सहारनपुर मुजफ्फरनगर और शामली के 264 कॉलेज को संबद्ध किया जाएगा 18 महीने में यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य पूरा होना है। उपमुख्यमंत्री दिनेश कुमार मंच से कह गए हैं कि वर्ष 2022 में ही यूनिवर्सिटी में सत्र शुरू हो जाएगा।

यह होंगी खासियत
सहारनपुर की मां शाकंभरी यूनिवर्सिटी में काष्ठ कला और हस्तकला के भी कोर्स होंगे। सहारनपुर को काष्ठ नगरी भी कहा जाता है और यह अपनी खूबसूरत काष्ठ कलाकारी के बल पर दुनिया भर में अलग पहचान रखता है। इसलिए इस यूनिवर्सिटी में काष्ठ कला का भी विषय होगा और काष्ठ कला के साथ साथ कढ़ाई की पढ़ाई भी यहां पर कराई जाएगी।

योग और अध्यात्म विज्ञान भी होंगे विषय
सहारनपुर की मां शाकंभरी देवी यूनिवर्सिटी में अध्यात्म और विज्ञान का समावेश भी होगा। यहां पर अध्यात्म विभाग और विज्ञान विभाग अलग से होंगे। इनमें स्नातक और स्नातकोत्तर के साथ-साथ रिसर्च कोर्स भी संचालित किए जाएंगे।
एआई रोबोटिक्स मशीन लर्निंग जैसे कोर्स भी होंगे यूनिवर्सिटी में
धार्मिक होने के साथ-साथ सहारनपुर की मां शाकंभरी यूनिवर्सिटी हाईटेक भी होगी। इस यूनिवर्सिटी में एआई रोबोटिक्स मशीन लर्निंग जैसे विषय भी रहेंगे। उप मुख्यमंत्री दिनेश कुमार शर्मा ने कहा है कि सहारनपुर में नया विश्वविद्यालय बनने के बाद वेस्ट यूपी में अब पढ़ने वाले युवा सामने आएंगे बन गई सामने नहीं आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिJaipur Corona Update: जयपुर में आज मिले 2919 नए कोरोना मरीजRajasthan Corona Update: राजस्थान में आज 13 मरीजों की कोरोना से मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.