scriptसहारनपुर यूनिवर्सिटी के लिए सीसीएस यूनिवर्सिटी ने दिए 100 करोड रुपए, जानिए वजह | CCS University gave Rs 100 crore for Saharanpur University | Patrika News

सहारनपुर यूनिवर्सिटी के लिए सीसीएस यूनिवर्सिटी ने दिए 100 करोड रुपए, जानिए वजह

locationसहारनपुरPublished: Dec 03, 2021 09:25:23 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

सीसीएस यूनिवर्सिटी ने सहारनपुर यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये दिए हैं। सहारनपुर यूनिवर्सिटी से सीसीएस यूनिवर्सिटी के 264 कॉलेज जुड़ेंगे।

univercity.jpg

university

सहारनपुर. गृह मंत्री अमित शाह ने सहारनपुर के पुवांरका में जिस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया है उसके निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने दिए हैं। 50.43 एकड़ भूमि पर खड़े होने वाले इस विश्वविद्यालय के भवन के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने वर्ष 2021 में ही शासन को 100 करोड रुपए अपने फंड से दिए थे।
यह भी पढ़ें

Video अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की जनसभा में आई महिलाएं बोली यूपी में भाजपा..

यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया था कि पहले चरण में विश्वविद्यालय के निर्माण में 92 करोड रुपए की लागत आएगी। ऐसे में साफ है कि जो फंड चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से मिला है उसी फंड से यूनिवर्सिटी का भवन खड़ा हो जाएगा। इस यूनिवर्सिटी के बनने से चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी पर लोड कम होगा और वहां पर गुणवत्ता और सुधरेगी।

सहारनपुर विश्वविद्यालय से सहारनपुर मुजफ्फरनगर और शामली के 264 कॉलेज को संबद्ध किया जाएगा 18 महीने में यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य पूरा होना है। उपमुख्यमंत्री दिनेश कुमार मंच से कह गए हैं कि वर्ष 2022 में ही यूनिवर्सिटी में सत्र शुरू हो जाएगा।

यह होंगी खासियत
सहारनपुर की मां शाकंभरी यूनिवर्सिटी में काष्ठ कला और हस्तकला के भी कोर्स होंगे। सहारनपुर को काष्ठ नगरी भी कहा जाता है और यह अपनी खूबसूरत काष्ठ कलाकारी के बल पर दुनिया भर में अलग पहचान रखता है। इसलिए इस यूनिवर्सिटी में काष्ठ कला का भी विषय होगा और काष्ठ कला के साथ साथ कढ़ाई की पढ़ाई भी यहां पर कराई जाएगी।

योग और अध्यात्म विज्ञान भी होंगे विषय
सहारनपुर की मां शाकंभरी देवी यूनिवर्सिटी में अध्यात्म और विज्ञान का समावेश भी होगा। यहां पर अध्यात्म विभाग और विज्ञान विभाग अलग से होंगे। इनमें स्नातक और स्नातकोत्तर के साथ-साथ रिसर्च कोर्स भी संचालित किए जाएंगे।
एआई रोबोटिक्स मशीन लर्निंग जैसे कोर्स भी होंगे यूनिवर्सिटी में
धार्मिक होने के साथ-साथ सहारनपुर की मां शाकंभरी यूनिवर्सिटी हाईटेक भी होगी। इस यूनिवर्सिटी में एआई रोबोटिक्स मशीन लर्निंग जैसे विषय भी रहेंगे। उप मुख्यमंत्री दिनेश कुमार शर्मा ने कहा है कि सहारनपुर में नया विश्वविद्यालय बनने के बाद वेस्ट यूपी में अब पढ़ने वाले युवा सामने आएंगे बन गई सामने नहीं आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो