सहारनपुर-रुड़की के बीच आधी रात काे चेन्नई एक्सप्रेस में लूट, सहायक वैज्ञानिक की तहरीर पर एफआईआर दर्ज

सहारनपुर-रुड़की के बीच आधी रात काे चेन्नई एक्सप्रेस में लूट, सहायक वैज्ञानिक की तहरीर पर एफआईआर दर्ज
grp

shivmani tyagi | Updated: 16 Mar 2019, 04:07:01 PM (IST) Saharanpur, Saharanpur, Uttar Pradesh, India

सहारनपुर स्टेशन से 16 मार्च तड़के ढाई बजे रवाना हुई थी ट्रेन

सहारनपुर स्टेशन से रवाना हाेते ही बदमाशाें ने शुरु की लूटपाट

काेच संख्या एस-1, एस-2 आैर एस-3 में की बदमाशाें ने लूट

सहारनपुर। शुक्रवार रात सहारनपुर-रुड़की के बीच हथियाराें से लैस बदमाशाें ने चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन काे लूट लिया। फिल्मी अंदाज में नकाबपाेश लुटेराें ने हथियाराें के बल पर यात्रियाें काे आतंकित करते हुए चलती ट्रेन में लूट की इस वारदात काे अंजाम दिया आैर चेन पुलिंग करते हुए आसानी से फरार हाे गए। इस दाैरना लुटेराें ने आईआईटी के एक शाेधक सहायक के साथ भी लूटपाट की, जिनकी तहरीर पर जीआरपी सहारनपुर ने मुकदमा दर्ज किया है। जीआरपी के अनुसार लुटेराें की संख्या कम से कम चार थी जिन्हाेंने तीन बाेगियाें में करीब 9 यात्रियाें के साथ लूट की बाद में जब ये लुटेरे एसी काेच में नहीं घुस पाए ताे चेन पुलिंग करके फरा हाे गए।

शुक्रवार-शनिवार रात करीब ढाई बजे जैसे ही ट्रेन सहारनपुर स्टेशन से रवाना हुई ताे लुटेराें ने इस घटना काे अंजाम दे डाला। हथियाराें के बल लूट की वारदात काे अंजाम देने के बाद लुटेरे चेन पुलिंग करके फरार हाे गए। दाैड़ती ट्रेन में फिल्मी अंदाज में हुई लूट की इस वारदात से यात्री सहम गए आैर रेलवे सुरक्षा एजेंसियाें में हड़कंप मच गया। प्राथमिक पड़ताल में यह बात सामने आई है कि लुटेराें ने नकाब पहन रखे थे आैर इनकी संख्या कम से कम चार थी। जिस समय लूट की वारदात काे अंजाम दिया गया उस समय ट्रेन में काेई सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं था। एडीजी रेलवे संजय सिंघल कहना है कि मामला दर्ज कर लिया गया है। टीमें लगी हुई हैं जल्द वारदात करने वाले पकड़े जाएंगे।

 

आधी रात काे दिया गया लूट की वारदात काे अंजाम

मुद्रई एक्सप्रेस संख्या 12687 शुक्रवार-शनिवार की रात करीब ढाई बजे सहारनपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन में जाे सुरक्षाकर्मी तैनात थे उनकी ड्यूटी सहारनपुर स्टेशन तक ही थी आैर वह सभी सहारनपुर स्टेशन पर उतर गए। जीआरपी के मुताबिक जाे ड्यूटी चार्ट है उसके अनुसार इस ट्रेन में सुरक्षाकर्मी सहारनपुर तक ही आते हैं। इसके बाद यह ट्रेन आगे के लिए बगैर सुरक्षकर्मियाें के ही रवाना हाेती है। शनिवार तड़के भी एेसा ही हुआ। ट्रेन बगैर सुरक्षाकर्मियाें के रवाना हाे गई। अभी यह ट्रेन सहारनपुर स्टेशन से कुछ ही दूर निकली थी कि पहले ट्रेन में सवार लुटेराें ने लूटपाट शुरु कर दी। इन्हाेंने धारदार हथियाराें के बल पर यात्रियाें काे लूटना शुरु कर दिया। इस तरह तड़के ढाई आैर तीन बजे के बीच लूट कि इस वारदात काे अंजाम दिया गया।

 

ताे पहले से ही ट्रेन में सवार थे लुटेरे

फिल्मी अंदाज में लूट की इस वारदात काे अंजाम देने वाले लुटेरे पहले ही ट्रेन में सवार थे। आशंका जताई जा रही है कि लुटेर सहारनपुर या इससे पहले किसी स्टेशन से ट्रेन में सवार हुए। अब जीआरपी आैर आरपीएफ सीसीटी फुटेंज खंगाल रही हैं लेकिन अभी तक काेई सटीक सुराग हाथ नहीं लग सका है। दरअसल अभी तक जाे जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक यात्रियाें ने यही बताया कि ट्रेन में अचानक लूटपाट शुरु हुई। एेस में माना यही जा रही है कि लुटेरे पहले से ट्रेन में ही सवार हाेंगे।

 

एसी काेच में थी लूट करने की याेजना

लुटेराें की याेजना एसी काेच में भी लूट की वारदात काे अंजाम देने की थी। घटनाक्रम के अनुसार लुटेरे सबसे पहले S3 बाेगी में पहुंचे। यहां से इन्हाेंने लूटपाट की घटना काे अंजाम देने शुरु किया आैर इसके बाद S2 से हाेते हुए लुटेरे S1 बाेगी में पहुंच गए। बाद में इन्हाेंने एस-1 बाेगी से एेसी काेच में जाने की काेशिश की लेकिन दरवाजा बंद हाेने की वजह से नहीं पहुंच पाए। काफी देर तक काेशिश करने के बाद भी जब लुटेरे सफल नहीं हाे सके ताे चेन पुलिंग करके भाग गए।

 

जंगल में बीच रास्ते खड़ी रही ट्रेन आैर सहमें रहे यात्री

लुटेरे चेन पुलिंग करके फरार हाे गए लेकिन यात्री इतने सहम गए थे कि किसी की भी हिम्मत नीचे उतरकर ट्रेन का एयर प्रेशर ठीक करने की नहीं हुई। इस तरह लुटेराें के फरार हाे जाने के बाद भी ट्रेन काफी देर तक जंगल में खड़ी रही आैर अंदर ट्रेन में यात्री सहमे रहे। बाद में आरपीएफकर्मी ने माैके पर पहुंचकर ट्रेन का एयर प्रेशर ठीक किया इसके बाद यह ट्रेन आगे के लिए रवाना हाे सकी।

 

रुड़की पहुंचकर बताई यात्रियाें ने आप बीती

जब यह ट्रेन रुड़की स्टेशन पर पहुंची ताे यात्रियाें की सांस में सांस आई। स्टेशन पर उतरे यात्रियाें ने रुड़की स्टेशन पर स्थित जीआरपी थाने पहुंचकर पूरी घटना बताई। इसके बाद रुड़की जीआरपी की टीम पीड़ित यात्रियाें काे लेकर घटनास्थल पर पहुंची। घटनास्थल पहुंचने के बाद पता चला काि घटनास्थल सहारनपुर जीआरपी क्षेत्र में आता है। इस आधार पर मुद्रई के रहने वाले शाेधकर्ता मिस्टर कुमार की तहरीर पर पुलिस ने रिपाेर्ट दर्ज की है। मिस्टर कुमार मूल रूप से मुद्रई के रहने वाले हैं लेकिन इन दिनाें रुड़की आईआईटी में रह रहे हैं। मिस्टर कुमार के साथ इनकी पत्नी, मां आैर आंटी थी। इनसे लुटेराें ने 30 हजार कैश दाे साेने की चेन आैर अन्य सामान लूट लिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned