scriptसहारनपुर पहुंचे सीएम योगी ने भीमराव आंबेडकर को किया याद, बोले- जो आशंका उन्होंने 1952 में व्यक्त की थी वह सच हुई | cm yogi adityanath in nanauta saharanpur | Patrika News

सहारनपुर पहुंचे सीएम योगी ने भीमराव आंबेडकर को किया याद, बोले- जो आशंका उन्होंने 1952 में व्यक्त की थी वह सच हुई

locationसहारनपुरPublished: Oct 18, 2019 05:35:46 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-CM Yogi शुक्रवार को सहारनपुर पहुंचे (cm yogi adityanath in nanauta saharanpur)
-जहां उन्होंने Gangoh उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी कीरत सिंह के लिए जनसभा को संबोधित किया
-इस दौरान मंच पर गन्ना मंत्री सुरेश राणा और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भी मंच पर मौजूद रहे

saharanpur-news_1571397587.jpg
सहारनपुर। (cm yogi adityanath in nanauta saharanpur) गंगोह उपचुनाव (Gangoh Byelection) के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से दोपहर करीब 3:38 बजे सहारनपुर पहुंचे। इसके बाद वह करीब 3:49 बजे नानौता (Nanota) स्थित किसान सेवक इंटर कॉलेज के पीछे क्रीड़ा स्थल में बनाए गए मंच पर पहुंचे और गंगोह से भाजपा प्रत्याशी कीरत सिंह (BJP Candidate Keerat Singh) के किए एक जनसभा (Jansabha) को संबोधित किया। इस दौरान मंच पर गन्ना मंत्री सुरेश राणा और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भी मंच पर मौजूद रहे। इनके अलावा जनसभा स्थल पर आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी, राज्यसभा सांसद विजयपाल सिंह तोमर, खतौली विधायक विक्रम सैनी, अभय चौधरी, संजयवीर राणा, डॉ. सुशील चौधरी, एमएलसी वीरेंद्र चौधरी रसाला समेत कई दिग्गज नेता आदि भी उपस्थित रहे।
यह भी पढ़ें

UP CM Yogi Adityanath ने कहा- अब रामपुरी चाकू का जादू सिर चढ़कर बोलेगा

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि भाजपा ने प्रदीप चौधरी ने सांसद बनने के बाद भाजपा ने अपने सामान्य कार्यकर्ता कीरत को अपना प्रत्याशी बनाकर आप सबके बीच में मैदान में उतारा। जातिवाद, परिवारवाद, वंशवाद मत और मजबहम के नाम पर समाज को बांटने वाले लोगों के मुह पर तमाचा है कीरत सिंह की उम्मीदवारी। क्योंकि, कीरत सिंह एक सामान्य कार्यकर्ता और भाजपा में एक सामान्य कार्यकर्ता प्रधानमंत्री भी बन सकता है, सीएम भी बन सकता है, विधायक और सांसद भी बन सकता है।
उन्होंने कहा कि भाजपा ने जिस तरह से लोक कल्याण के जिन कार्यों को आगे बढ़ाया है आजादी के बाद पहली बार ये देखने को मिला है। आपने लोकसभा चुनाव में प्रदीप चौधरी को भारी मतों से विजय बनाकर भेजा और प्रधानमंत्री मोदी बने। उन्होंने कर के दिखा दिया है कि मोदी है तो मुमकिन है। कश्मीर में धारा 370 समाप्त कर दी। 1950 में भारत के संविधान को स्वीकार किया गया था, जो बाबा भीमराव आंबेडकर की बदोलत दुनिया का सबसे बड़ा संविधान भारत को मिला। संविधान में बाबा साहब के जीवित रहते हुए उनकी असमहती के बावजूद कांग्रेस की सरकार ने उस समय धारा 370 चुपचाप डालने का कार्य किया था। तब भी उन्होंने था कि ये धारा देश में अलगाववाद और उग्रवाद का कारण बनेगी और कश्मीर के विकास को समाप्त कर देगी। जो आशंका भीमराव आंबेडकर ने 1952 में व्यक्त की थी वह सच हुई। जम्मू-कश्मीर जो देश का स्वर्ग कहा जाता था पाकिस्तान प्रस्त आतंकवादियों ने इसे नरक बना डाला। वहां पर जाने वाले प्रयटकों को मार दिया जाता था। अमरनाथ और वैशनोदेवी की यात्रा में बाधा होती थी। लेकिन सत्ता के भूखे और वहां के कुछ परिवारों ने जम्मू-कश्मीर को जिस तरह से शोषण का अड्डा बना दिया था आश्यक हो गया था कि धारा 370 को समाप्त कर दिया जाए। ये मांग न केवल बाबा भीमराव आंबेडकर ने उठाई थी, परितु उस समय भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भी उठाई थी। लगभग 70 वर्ष लगे हैं। इस दौरान कांग्रेस, सपा, बसपा किसी ने 370 हटाने का प्रयत्न नहीं किया।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी आदित्यनाथ का ऐलान, प्रदेश में जल्द आ रहीं हैं युवाओं के लिए दो लाख नौकरियां

सीएम ने कहा कि पश्चिमी यूपी में एक आरोप लगता था कि कन्या हत्याएं ज्यादा हो रही हैं यहां। इस पर रोक लगनी चाहिए। लेकिन, पिछली सरकारों ने इस पर काम नहीं किया। पीएम मोदी आए और उन्होंने नारी सशक्तिकरण के लिए कई अहम कदम उठाए। देश के अंदर पांच वर्षों में भाजपा सरकार ने दस करोड़ परिवारों को शौचालय बनवाकर दिए। आठ करोड़ परिवार को गैस का कनेक्शन निशुल्क देने का कार्य किया। तीन तलाक की कुप्रथा सदेव के लिए समाप्त होनी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने इस ओर कदम बढ़ाया। किसान को पहले न्यूनतम मूल्य नहीं मिलता था। गन्ना किसानों का वर्षों तक मूल्य का भुगतान नहीं होता था। आज तो गन्ना मंत्री आपके अपने क्षेत्र के हैं और गन्ना भुगतान हो रहा है। जो बाकि होगा उसका भुगतान नया सीजन शुरू होने के साथ ही होगा।
सहारनपुर देश के अंतिम छोर में बसा प्रदेश है। मां गंगा और युमना का आशिर्वाद सहारनपुर है। मां शाकुंभरी देवी का भी आशिर्वाद है। हमने जो मांग यहां के लोगों को चलती आ रही थी जिसे कोई पूरा उसे पूरा नहीं कर पाया। हमने सहारनपुर में विश्वविद्यालय स्वीकृत कर दिया है। उच्च शिक्षा के लिए सहारनपुर को विश्वविद्यालय दिया है। मेडिकल कॉलेज की स्थिति सुधारने की कार्रवाई चल रही है। रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। एक सामान्य कार्यकर्ता कीरत सिंह को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। जो आम आदमी की आवाज बनकर विधानसभा में पहुंचेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो