scriptConsumers will also be able to pay electricity bill in installments | उपभोक्ता अब किस्तों में भी दे सकेंगे बिजली बिल | Patrika News

उपभोक्ता अब किस्तों में भी दे सकेंगे बिजली बिल

अभी तक किस्तों में बिजली का बिल जमा करने के लिए कम से कम एसडीओ स्तर के अधिकारी की संस्तुति की आवश्यकता होती थी। अब पावर कॉर्पोरेशन ने यह अधिकार सीधे उपभोक्ताओं को दे दिया है।

सहारनपुर

Published: April 18, 2022 09:51:41 pm

सहारनपुर। बिजली के बिल के लिए अब आपको एक झटके में अपनी जेब खाली नहीं करनी होगी। उपभोक्ता अपनी जेब के अनुसार किस्तों में बिल जमा कर सकेंगे। यह योजना पावर कॉरपोरेशन ने शुरू की है। ट्रायल के तौर पर पहले तीन महीने के लिए योजना को शुरू किया जा रहा है। अगर योजना सफल होती है तो फिर इसे हमेशा के लिए लागू कर दिया जाएगा।
खूब चलाओ लाइट, पंखें और एसी, नहीं आएगा 1 रुपए भी बिजली बिल
बिजली बिल
दरअसल पावर कॉरपोरेशन का ग्राहकों पर काफी बकाया है। इस बकाए को जमा कराने के लिए अब पावर कॉरपोरेशन ने क़िस्त योजना लागू की है। उपभोक्ताओं को सहूलियत देने के लिए अप्रैल माह से सहारनपुर में भी यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इस सुविधा के तहत उपभोक्ता अपने बिल का किस्तों में भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए पहले उन्हें एसडीओ और अधिशासी अभियंता के चक्कर लगाने पड़ते थे। उनकी संस्तुति के बाद ही उपभोक्ता किस्तों में बिल जमा कर पाते थे। इससे उन्हें काफी परेशानी होती थी और बिल भी जमा नहीं हो पाता था।
अब पावर कॉरपोरेशन ने यह अधिकार उपभोक्ताओं को ही दे दिया है। अब उपभोक्ता खुद अपनी सुविधा अनुसार अपनी जेब के अनुसार कुल बिल का आधा या उससे कम भुगतान कर सकेंगे और महीने में बिल का भुगतान किस्तों में कर सकेंगे। अधीक्षण अभियंता पावर कॉर्पोरेशन संजीव कुमार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जो उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं उन्हें ऑनलाइन बिल जमा करने की सुविधा मिलेगी। इस योजना को तीन महीने के लिए शुरू किया गया है।
अगर उपभोक्ता और पावर कॉरपोरेशन के बीच तालमेल बनता है तो फिर इसे आगे स्थाई कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता ऑनलाइन बिल भुगतान करने के लिए यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर जाएंगे। इस पर अपना विवरण दर्ज करेंगे। इसके बाद भुगतान का विकल्प आने पर उपभोक्ता बिल की रकम के रूप में निर्धारित कर लेंगे। जितनी राशि का भुगतान कर सकते हैं उतनी राशि का भुगतान कर लेंगे। बाकी बिल अगले बिल में जुड़ कर आ जाएगा। नया बिल आने पर उपभोक्ता एक बार फिर से क़िस्त बनाकर अपने बिल का भुगतान कर सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: 14 ओवर के बाद आरसीबी 3 विकेट के नुकसान पर 111 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.