scriptcorona update कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन के बाद अब ब्लड की भी किल्लत | corona update After oxygen, there is also shortage of blood | Patrika News

corona update कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन के बाद अब ब्लड की भी किल्लत

locationसहारनपुरPublished: Apr 25, 2021 05:19:24 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

corona update संक्रमण के खतरे के बीच कम हुई रक्तदान करने वालों की संख्या, ब्लड बैंक में खत्म हुआ ब्लड हालात हो जाएंगे बेकाबू

blood.jpg

blood bank

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

सहारनपुर meerut news कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऑक्सीजन के बाद अब ब्लड बैंक भी खाली होने लगे हैं। अधिकतर ब्लड बैंकों में ब्लड का टोटा हो गया है और इसका कारण यह है कि संक्रमण के इस दौर में डोनर ( रक्तदाता ) अब कम बाहर निकल रहे हैं। यही कारण है कि ब्लड बैंक में भी ब्लड का टोटा होने लगा है।
यह भी पढ़ें

अस्पताल में भर्ती थे 200 मरीज अचानक आधीरात को ऑक्सीजन हो गई कम, जानिए फिर क्या हुआ

प्रदेश में ब्लड बैंकों blood bank के कैसे हालात होंगे इसका सहज अंदाजा सहारनपुर जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक को देखकर लगाया जा सकता है। सामान्य दिनों में सहारनपुर के इस ब्लड बैंक में 200 से 250 यूनिट तक ब्लड रहता है लेकिन वर्तमान में यहां महज 71 यूनिट ही ब्लड रह गया है।
यह भी पढ़ें

39 वर्ष पहले आज ही के दिन रंगीन हुआ था दूरदर्शन

पिछले दिनों जब वैक्सीन आने के बाद कोरोनावायरस की लहर कम हो गई थी तो उस समय ब्लड बैंक में रक्त भरपूर मात्रा में मौजूद था। मार्च माह में जैसे ही वायरस का खतरा बढ़ने लगा तो रक्तदान कैंप लगने बंद हो गए और डोनर भी कम संख्या में बाहर निकलने लगे। इसका असर यह हुआ कि धीरे धीरे रक्त कम होने लगा और ब्लड बैंक में महज 71 यूनिट ही ब्लड शेष रह गया।
यह भी पढ़ें

विधायक अदिति सिंह ने जिला अस्पताल रायबरेली को दिए 60 ऑक्सीजन सिलेंडर, मरीजों के चेहरे खुशी से खिले

जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉक्टर आभा वर्मा ने बताया कि संक्रमण के खतरे के बीच शिविर नहीं लग रहे हैं और यही कारण है कि अब ब्लड बैंक में धीरे-धीरे ब्लड कम हो रहा है। इसका कारण यह भी है कि हर रोज थैलेसीमिया के मरीजों के लिए ब्लड जाता है और महिला अस्पताल में भी ब्लड की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर लंबे समय तक यही हालात चलते रहे तो ब्लड का टोटा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ब्लड बैंक में ए पॉजिटिव की केवल चार यूनिट शेष हैं। बी पॉजिटिव ग्रुप की 54 यूनिट हैं जबकि ओ पॉजिटिव की महज तीन यूनिट हैं। एबी पॉजिटिव यूनिट की महज दो और एबी नेगेटिव कि महज चार यूनिट शेष बची हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो