Coronavirus : गैर राज्यों सो लौट रहे लोगों पर नजर रखेंगी निगरानी समितियां

Highlights

  • बाहर से लाैट रहे लोग हाे सकते हैं सक्रमिंत
  • इनकी निगरानी के लिए बनी हैं समितियां

 

By: shivmani tyagi

Published: 16 May 2020, 04:05 AM IST

सहारनपुर। कोरोना वायरस ( COVID -19 ) के खतरे को देखते हुए अब बाहर से लाैट रहे लोगों पर नजर रखने के लिए निगरानी समितियां बनाई गई हैं। इन समितियों के सदस्य प्रत्येक वार्ड में बाहर से लाैट रहे लोगों पर नजर रखेंगे। अगर इनमे से किसी में भी कोरोना ( Covid 19 ) जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तों इनकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग की दाे जाएगी।

यह भी पढ़ें: Lockdown: घर से 55 मिनट की दूरी पर था मजदूर, लेकिन पहुंचने से पहले ही हो गयी मौत

इसके लिए सहारनपुर नगर निगम में पार्षदों, नागरिक सुरक्षा काैर के सदस्यों और अन्य समाजसेवियों काे प्रशिक्षण दिया गया है। दरअसल, सहारनपुर में कोरोना वायरस ( Corona virus ) के मामले अब लगातार कम हाेते जा रहे हैं। यहां 193 मामले अब तक सामने आ चुके हैं लेकिन अब महज 09 ही एक्टिव केस बचे हैं। सहारनपुर जिले में कोरोना का एक भी मामला नहीं था। अभी तक जितने भी लाेगाें की रिपाेर्ट कोरोना पॉजिटिवि आई हैं या ताे वह बाहर से आकर जिले में निवास कर रहे थे या फिर यात्रा से लाैटे थे।

यह भी पढ़ें: Alert : कोरोना संक्रमण के बीच अब मंडराया पाकिस्तानी टिड्डी दल का खतरा

ऐसे में अब उन लोगों पर निगरानी बेहद जरूरी हो गई है जाे बाहर से जिले में आ रहे हैं। इनमें सबसे अधिक निगरानी उन लोगों पर रखने की जरूरत है जाे गैर राज्यों से आए हैं। निगरानी समिति के सदस्यों को नगर निगम में प्रशिक्षण दिया गया है। यहां नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने निगरानी समिति के सदस्यों से कहा कि वह अपने वार्ड के ऐसे प्रत्येक लोगों पर नजर रखेंगे जो बाहर से आए हैं। ऐसे लाेग बिना मास्क लगाए अपने घर सो बाहर ना निकले और अगर इनमें किसी तरह के भी लक्षण दिखाई दें ताे तुरंत इसकी सूचना दें।

यह भी पढ़ें: CoronaUpdate : नाेडल अधिकारी के निरीक्षण में खुली क्वारंटॉइन सेंटर में व्यवस्थाओं की पाेल

निगरानी समितियां शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी बनाई जाएंगी। शहरी क्षेत्र में पुलिसकर्मी, पार्षद, नागरिक सुरक्षा कौर के सदस्य समिति में शामिल हाेंगे ताे ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान, लेखपाल, ग्राम सचिव और मेम्मबरों काे इसका सदस्य बनाया जाएगा। COVID-19 virus काे फैलने से राेकने में अब इन समितियों का विशेष याेगदान रहेगा।

Corona virus COVID-19 COVID-19 virus
Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned