scriptछात्रा का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर कर डाले अश्लील मैसेज | Crime against woman in saharanpur by social media | Patrika News

छात्रा का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर कर डाले अश्लील मैसेज

locationसहारनपुरPublished: Nov 19, 2018 02:22:24 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

छात्रा को बदनाम करने के लिए अज्ञात व्यक्ति ने किया सोशल मीडिया का प्रयोग सहारनपुर पुलिस ने शुरू की मामले की जांच

cyber crime

Cyber Thugi

सहारनपुर।
एक छात्रा का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर अकाउंट से छात्रा के रिश्तेदारों और दोस्तों को अश्लील मैसेज भेजे जाने की घटना सामने आई है। पहले तो दोस्तों ने भी कुछ नहीं कहा लेकिन जब अश्लीलता की हदें पार हुई तो उन्हें शक हुआ। इसके बाद दोस्तों ने छात्रा की सहेलियाें काे अश्लील मैसेज भेजे जाने वाली बात बताई तो यह जानकर खुद छात्रा भी सन्न रह गई। उधर यह मैसेज छात्रा के रिश्तेदारों काे भी भी भेेजे जा रहे थे। जब रिश्तेदाराें ने छात्रा के परिजनों को बताया कि उनकी बेटी फेसबुक पर अश्लील मैसेज भेज रही हैं ताे परिवार भी सन्न रह गया। जब छात्रा घर पहुंची तो परिजनों ने उससे जवाब तलब किया और पूछा कि वह अश्लील मैसेज क्यों भेज रही है। इस पर छात्रा और परिजन उस समय सकते में आ गए जब उन्होंने फेसबुक खोलकर आईडी को देखा तो पता चला कि नाम और फोटो ताे छात्रा की है लेकिन यह आईडी इस छात्रा ने नहीं बनाई थी, ना ही छात्रा काे इस आईडी के बारे में कुछ पता था। इसके बाद बिना देरी किए यह परिवार एसएसपी से मिलने पुलिस लाइन पहुंचा। जहां एसपी सिटी से मिलकर छात्रा के परिजनों ने पूरी बात बताई और जानकारी दी कि किस तरह से किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनकी बेटी को बदनाम करने के लिए यह साजिश रची गई है। एसपी सिटी ने कोतवाली सदर बाजार पुलिस को पूरे घटना की जानकारी देते हुए मामले में मुकदमा दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल सर्विलांस टीम ने इस फेसबुक आईडी को ब्लॉक करा दिया है और पुलिस अब इस फेसबुक आईडी को परमानेंटली डिसएबल कराने के लिए भी प्रयास कर रही है। मामाल छात्रा से जुड़ा हाेने के चलते यहां हम छात्रा की पहचान काे छिपा रहे हैं।

आप भी रहें सावधान
अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो आपको भी सावधान रहने की आवश्यकता है। ऐसी घटना आपके साथ भी घट सकती है। यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भी छात्राओं को युवतियों को बदनाम करने के लिए उनके नाम से फर्जी फेसबुक अकाउंट ट्विटर अकाउंट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाए जाने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। अकेले सहारनपुर में जनवरी माह से माह से अब तक 6 से अधिक ऐसे मामले आ चुके हैं जिनमें सोशल मीडिया का प्रयोग करके महिलाओं या फिर छात्राओं को बदनाम करने की कोशिश की गई है।

यह बरते सावधानी
अगर आप महिला हैं और सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो ध्यान रहे ऐसे लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट को कभी भी स्वीकार ना करें जिन्हें आप ना जानते हों।

ऐसे नंबर जिनसे आपको बार बार कॉल आ रही हो उन्हें तुरंत ब्लॉक कर दें। अगर ब्लॉक करने के बाद भी आपकाें किसी अन्य माध्यम से परेशान किया जा रहा हाे ताे इसकी शिकायत पुलिस से करें।
फेसबुक और व्हाट्सएप पर किसी भी ऐसी सूचना या पोस्ट पर लाइक कमेंट या शेयर नहीं करना चाहिए जो किसी समाज व्यक्ति विशेष या समुदाय को प्रभावित करती हो

ऐसी आधी अधूरी जानकारियां फेसबुक व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होती रहती हैं जिनके सत्य होने की पुष्टि नहीं होती ऐसे में भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो